Wednesday 26 September 2018

मुख्य शिक्षा अधिकारी ने दिए प्रधानाचार्यों को निर्देश .

मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री दिनेश चन्द्र गौड़,विभिन्न प्रकरणों पर कार्यवाही करते हुए
 मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री दिनेश चन्द्र गौड़ ने विकासखंड जाखणीधार के समस्त माध्यमिक विद्यालयों की बैठक लेते हुए उनसे सभी विद्यालयों की शैक्षिक प्रगति की जानकारी ली है. इस दौरान उन्होंने कुछ विद्यालयों द्वारा परिषदीय परीक्षा परिणाम,  मिड डे मील एसएमएस व  विज्ञान सम्बंधित गतिविधियों की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अपेक्षित सुधार के निर्देश दिए हैं. बैठक के बाद उन्होंने राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार एवं खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण भी किया.
माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य
प्रधानाचार्यों को निर्देशित करते हुए सीईओ और बीईओ
           खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा आयोजित माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के बैठक में आज जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री दिनेश चन्द्र गौड़ अचानक पहुँच गए. बीआरसी हाल में आयोजित बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी श्री धनबीर सिंह प्रधानाचार्यो और समस्त सीआरसी की मासिक बैठक ले रहे थे की बैठक शुरू होते ही मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री गौड़ प्रधानाचार्यों के बीच आ पहुचे. बैठक के आरम्भ से लेकर समापन तक उन्होंने विकासखंड के समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से उनके विद्यालयों के शैक्षिक एवं प्रशासनिक गतिविधियों की जानकारी लेते हुए उन्हें आवश्यक निर्देश दिए. मुख्य शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी से भी विकासखंड के विभिन्न विद्यालयों के अनेक प्रकरणों पर जानकारी ली है. इस दौरान कुछ विद्यालयों से परिषदीय परीक्षा परिणाम,  मिड डे मील एसएमएस व  विज्ञान सम्बंधित गतिविधियों की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अपेक्षित सुधार के निर्देश दिए हैं.

विद्यालय के अभिलेखों का निरिक्षण करते हुए सीईओ और बीईओ
        बेहतर परिषदीय परीक्षाफल देने वाले शिक्षको और प्रधानाचार्यों की सराहना करते हुए मुख्य शिक्षा अधीकारी ने कहा है की बेहतर शिक्षा के लिए उत्तराखंड के दुर्गम क्षेत्रों से बड़ी तेजी से पलायन हो रहा है जिससे अनेक विद्यालयों का अस्तित्व संकट में हैं. यह स्थिति न तो शिक्षको के हित में हैं और न ही शिक्षा विभाग के हित में. उन्होंने कहा है की इस स्थिति को रोकने के लिए हमे कुछ अभिनव प्रयोग करने होंगे. इस अवसर पर उन्होंने राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार में कार्यरत प्रवक्ता  श्री सुशील डोभाल के विद्यालय और विभाग के हित के किये जा रहे नवाचारी कार्यों की सराहना की है. उन्होंने श्री डोभाल द्वारा तैयार विद्यालय के वेवपेज "हिमवंत" की प्रशंसा करते हुए कहा है की इस वेवपेज के माध्यम से न केवल उत्तराखंड के समस्त विद्यालय विभागीय योजनाओं की जानकारी पा कर लाभान्वित हो रहे हैं बल्कि ऐसे नवाचारों से अन्य विद्यालयों के शिक्षक भी प्रेरित होंगे. मुख्य शिक्षा अधिकारी ने  कहा की बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को विभाग प्रोत्साहित करेगा.
कार्यालय का औचूक निरिक्षण करते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी डीसी गौड़
       मुख्य शिक्षा अधिकारी ने समस्त प्रधानाचार्यों को सामुदायिक सहयोग के माध्यम से विद्यालयों के संरचनात्मक विकास का माहोल बनाने का आवाहन किया है. इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी श्री धनबीर सिंह ने अवगत करवाया की क्षेत्रीय विधायक श्री धन सिंह नेगी ने इस वर्ष अनेक विद्यालयों को विधायक निधि से फर्नीचर्स उपलव्ध करवाए हैं. मुख्य शिक्षा अधिकारी ने क्षेत्रीय विधायक का विद्यालयों को सहयोग देने पर आभार व्यक्त किया है. इस अवसर पर उन्होंने राजकीय इंटर कोलेज जाखणीधार और बीईओ कार्यालय का औचूक निरिक्षण भी किया.
सीईओ औरबीईओ के साथ रा.शि.सं. के ब्लाक अध्यक्ष डीपी डंगवाल
           बैठक में राजकीय शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष श्री दिनेश प्रसाद डंगवाल ने विकासखंड के अनेक विद्यालयों एवं शिक्षकों की समस्याओं को मुख्य शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी के समक्ष रखा. उन्होंने कई विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों के कारण प्रभावित होने वाले पठन पाठन पर दोनों अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया. मुख्य शिक्षा अधिकारी ने रिक्त पदों पर शिक्षको की व्यवस्था के लिए सकारात्मक आश्वासन दिए हैं.
       


खंड शिक्षा अधिकारी श्री धनबीर सिंह ने बताया की शीघ्र ही राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार में आधार नामांकन केंद्र स्थापित किया जाएगा, जिसमे समस्त विकासखंड के स्कूली छात्र छात्राओं के आधार कार्ड बनाए तथा संशोधित किये जायेंगे. केंद्र के प्रभारी विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री महावीर सिंह परमार तथा पर्यवेक्षक प्रवक्ता श्री सुशील डोभाल होंगे.
          बैठक में प्रधानाचार्य मंदार आर .यस.परमार सेमण्डीधार विजय श्रीवाण, कोपडधार जल कुमार सैनी, वीरेंद्र कोट सुनील कोठारी, रजाखेत प्रेम नारायण द्बिवेदी, मदननेगी मोहन सिंह पवार, कनैलधार आर.यस.राणा, बडकोट प्रीतम सिंह कोहली, टिपरी दीवान सिंह नेगी, गेवली यस.एल.रतडी, जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री खरोला  आदि मौजूद थे .

 लेख और फोटोग्राफ - दिनेश प्रसाद डंगवाल, अध्यक्ष राजकीय शिक्षक संघ, जाखणीधार टिहरी गढ़वाल.

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd