Wednesday 21 November 2018

सड़क पर सीबर का सैलाब,

नई टिहरी-भागीरथीपुरम सड़क मार्ग पर पांगरखाल बैंड के पास विगत 2 माह से सीवर के सैलाब से जहां आवागमन करने वाले लोगों को भारी परेशानी हो रही है वहीं सड़क भी क्षतिग्रस्त हो रही है। सीबर की गंदगी से स्थानीय निवासियों को भारी परेशानियां हो रही हैं और इससे पर्यावरण भी दूषित हो रहा है।

       नई टिहरी नगर के लिए भागीरथीपुरम से नीचे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट दो दशक पूर्व तैयार किया गया था, जिसमे  शहर का सीबर सड़क मार्ग के किनारे सीवर लाइन द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाता है किंतु विगत 2 माह पूर्व पांगरखाल बैंड के पास सीवर लाइन के चेंबर के फट जाने से शहर का सीबर सड़क पर फैल रहा है। सुबह के समय सीवर लाइन में तेज बहाव होने के कारण दोपहर 1:00 बजे तक लगभग आधा किलोमीटर तक सड़क पर सीवर फेला रहने के कारण राहगीरों को जहां तमाम असुविधाएं हो रही है वहीं इससे आसपास का पर्यावरण भी दूषित हो रहा है।

 सीवर की गंद से स्थानीय निवासियों का जीना दूभर हो रहा है। सीबर के सड़क पर बहने से सड़क पर जहां-तहां गड्ढे बन गए हैं और डामर उखड़ रही है।  इस स्थान पर लंबे समय से सीबर के चेंबर के क्षतिग्रस्त रहने के कारण सीबर स्थानीय पानी के स्रोतों में जाकर मिल रहा है जिससे पानी भी दूषित हो रहा है।

          जनपद मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर सड़क पर सीवर के इस सैलाब को न तो स्थानीय जनप्रतिनिधि गंभीरता से ले रहे हैं और ना ही जिला प्रशासन। सड़क पर सीवर के फैलाव के कारण सड़क को हो रही क्षति को लेकर लोक निर्माण विभाग भी मौन धारण किए हुए हैं तो अभी तक जल संस्थान द्वारा भी चैंबर की मरम्मत का प्रयास नहीं किया गया। जिस कारण यहां पर रोज दोपहर तक सीबर के फव्वारे से गंदगी सड़क पर फैल रही है।


1 comment:

  1. प्रिय सुशील डोभाल जी, ज्वलंत मुद्दा उठाने औऱ इसे मीडिया तक पहुंचाने के लिए सादर साधुवाद। आपकी खबर का व्यापक असर हुआ है। सीबर लाइन की मरम्मत का कार्य आज शुरू हो चुका है। पुनः धन्यवाद।

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd