Thursday 15 November 2018

इस किलर बैंड पर चट्टान बन रही है मुसीबत।

नई टिहरी - देवप्रयाग मोटर मार्ग पर टिपरी से 3 किलोमीटर आगे सड़क के एक मोड़ पर बरसों से यह चट्टान किसी बड़ी दुर्घटना को न्योता दे रही है। सड़क के इस किलर बैंड पर ऊपर चट्टान और नीचे खाई वाहन चालकों को संभलने का मौका नहीं देती जिसकारण अभी तक दर्जनों लोगों के लिए यह मुसीबत का सबब बन चुकी है।
      टिपरी से तीन किमी आगे सड़क के इस मोड़ के किनारे कुछ वर्षो पहले बरसात के दौरान यह चट्टान खिसक कर आ पहुंची थी। उस समय चट्टान का एक हिस्सा जेसीवी के काटकर सड़क तो एक ओर से खोल दी गयी किन्तु मोड़ से लगी चट्टान का बड़ा हिस्सा मलबे के साथ वहीं छोड़ दिया गया। मोड़ के एक तरफ मलबा ओर चट्टान होने के कारण आने जाने वाले वाहन चालक इस चट्टान की वजह से दूसरी ओर से आते जाते वाहनों को नहीं देख पाते, जिस कारण आए दिन यहां पर वाहनों की भिड़ंत होना आम बात हो चुकी है। सड़क किनारे वाहनों के टकराने से कारण जहां तहां वाहनों  के शीशे और प्लास्टिक आदि के टूटे फूटे अवशेष बिखरे पड़े रहते हैं। इस स्थान पर नीचे की ओर गहरी खाई है जो कोटेश्वर बांध की झील से लगी हुई है जिससे जोखिम और भी बढ़ जाता है।

        यह संयोग ही है कि अभी तक इस मोड़ पर कोई बड़ी दुर्घटना नही हुई और यही कारण है कि लोक निर्माण विभाग को अभी तक दानव रूपी यह चट्टान नजर नहीं आई है स्थानीय लोगों का कहना है कि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से अनेक बार इस स्थान पर चट्टान को सड़क से हटाने के लिए निवेदन किया जा चुका है, किंतु राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बनी इस चट्टान को हटाने की जहमत न तो अभी तक स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उठाने की कोशिस की है और न हीं संबंधित विभाग द्वारा। इसे देखकर ऐसा ही लगता है मानो यह चट्टान बड़े हादसे को न्योता दे रही है और सम्बन्धित विभाग और जिला प्रशासन भी यहां पर किसी बड़ी आपदा के इंतजार कर रहे हैं।

 जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर की दूरी पर इस इस मोड़ से रोज दर्जनों विशिष्ट लोग अधिकारी, कर्मचारी और जनप्रतिनिधि आवागमन करते हैं किंतु आश्चर्यजनक बात है कि चट्टान के रूप में इस संभावित आपदा को दूर करने का किसी के द्वारा प्रयास नहीं किया जा रहा है

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd