Friday 7 June 2019

नीट परीक्षा में उत्तराखंड में 60.67 अभ्यर्थियों ने पाई सफलता, उत्तराखंड में देहरादून के बैभव गर्ग ने पहला और टिहरी के अमन जुयाल ने प्राप्त किया दूसरा स्थान.


अमन जुयाल ने नीट परीक्षा में 675 अंकों के साथ किया उत्तराखंड में दूसरा स्थान प्राप्त
     राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) का परीक्षा परिणाम जारी हो गया है। उत्तराखंड में 60.67 अभ्यर्थियों ने सफलता पाई है। अब तक प्राप्त परिणामों के अनुसार देहरादून के वैभव गर्ग 682 अंकों के साथ पहले स्थान पर और अमन जुयाल 675 अंकों के साथ दसरे स्थान पर हैं। टॉपर वैभव ने इसी साल सेंट जोजेफ एकेडमी से 12वीं पास की है। वैभव ने ऑल इंडिया लेवल पर 74वीं रैंक हासिल की है। वहीं खटीमा के कंजाबाग निवासी विवेक गिरी ने नीट में 550 अंक हासिल किए। वहीं गौतम ने 670 अंक हासिल किए हैं। इस वर्ष 12531 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। जिसमें से 7602 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इस बार टॉप-50 की सूची में उत्तराखंड का कोई छात्र शामिल नहीं है। गत वर्ष 58.55 फीसद अभ्यर्थी सफल हुए थे। इस बार सफलता का प्रतिशत बढ़ा है। 


    19 साल पहले टिहरी के रामपुर क्षेत्र निवासी मनोज जुयाल ने डॉक्टर बनने का सपना देखा था। लेकिन, संसाधनों की कमी उनकी राह का रोड़ा बन गई। अब 19 साल बाद उनके बेटे अमन जुयाल ने नीट में उत्तराखंड में दूसरा स्थान हासिल कर अपने पिता के सपने को पूरा करने की तरफ  कदम बढ़ा दिए हैं। टिहरी गढ़वाल के रामपुर डूब क्षेत्र निवासी मनोज जुयाल का परिवार विस्थापित क्षेत्र पथरी हरिद्वार में निवास करता है। मनोज राजकीय इंटर कॉलेज कमांद में सहायक अध्यापक के तौर पर सेवारत हैं वहीं, उनकी पत्नी अनीता जुयाल प्राइमरी विद्यालय कमांद में बतौर शिक्षिका कार्यरत हैं। मनोज ने बताया कि पढ़ाई करते वक्त वह भी डॉक्टर बनना चाहते थे। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह कोचिंग कर सके। लेकिन जब बेटे अमन ने राजकीय इंटर कॉलेज कमांद से 94.2 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा पास की तो उनकी आंखों में वर्षों पुराने अपने सपने के पूरे होने की उम्मीद जगने लगी। अमन ने हाईस्कूल में प्रदेश में 12वां और इंटरमीडिएट में 14वां स्थान हासिल किया। इसके बाद उसने दून में अपनी मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू की। अमन ने बताया कि शुरुआत में इंग्लिश मीडियम के कारण कुछ दिक्कत हुई लेकिन शिक्षकों के मार्गदर्शन और सहयोग ने उसकी राह आसान कर दी। अमन ने बताया कि विपिन बलूनी समेत अन्य शिक्षकों ने उसे लगातार मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसी का नतीजा है कि अमन ने नीट में रिकॉर्ड सफलता हासिल की और संस्थान व अपने परिवार का नाम रोशन किया।                                                  साभार अमर उजाला देहरादून


नीट कटऑफ उत्तराखंड 2019 - हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी (HNBUMU), देहरादून काउंसलिंग के बाद तीन प्रतिभागी संस्थानों की राज्य कोटा सीटों के लिए NEET 2019 उत्तराखंड का कटऑफ जारी करेगी। उत्तराखंड NEET कटऑफ 2019 कैटेगरी स्पेसेफिक होगी और अगस्त के चौथे सप्ताह के आसपास जारी की जाएगी। इस बीच ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए नीट 2019 कटऑफ उत्तराखंड, एमसीसी की तरफ से डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेस (DGHS) जारी करेगा। राज्य कोटा सीटों और AIQ सीटों, दोनों पर दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट NEET 2019 रैंक या स्कोर के आधार पर तैयार किया जाएगा, जो बदले में कटऑफ तैयार करने में प्रयोग में लाया जाएगा। नतीजतन, सिर्फ नीट में पास होने वाले अभ्यर्थी ही दाखिला प्राप्त कर सकेंगें। एक इंस्टीट्यूट के नीट कटऑफ 2019 उत्तराखंड का निर्धारण करने वाले अन्य कारकों में शामिल होगा
     नीट 2019 उत्तराखंड का कटऑफ दाखिले के लिए अंतिम रैंक या स्कोर बताता है। इसलिए, ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें  उत्तराखंड नीट कटऑफ 2019 से कम अंक लाएंगे, उनके दाखिले की संभावना बहुत कम होगी और उन्हें तब तक दाखिला नहीं मिल सकेगा जब तक सीट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी अपनी सीट न छोड़ दें।  नीट 2019 कटऑफ उत्तराखंड काउंसलिंग प्रक्रिया के पूरे होने के बाद ही जारी किया जाएगा, इसलिए अभ्यर्थी कटऑफ रूझानों को समझने के लिए पिछले वर्षों के कटऑफ विवरणों पर एक नजर डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, किस इंस्टीट्यूट ने सबसे अधिक कटऑफ की मांग की और किस इंस्टीट्यूट में दाखिला प्राप्त करना सरल रहा। 
प्रतिभागी इंस्टीट्यूट में उत्तराखंड नीट 2019 कटऑफ निर्धारण करने वाले कारक 
        
  •  दाखिले के लिए प्राप्त होने वाले एप्लीकेशन की संख्या     
  • स्वीकृत सीटों की संख्या 
  • अभ्यर्थी की श्रेणी/ कैटेगरी 
  • नीट 2019 परीक्षा में कठिनाई का स्तर 
  • परीक्षा में अभ्यर्थियों का प्रदर्शन 

उत्तराखंड नीट एमबीबीएस कटऑफ 2019 – राज्य कोटा 
राज्य कोटा के लिए उत्तराखंड नीट कटऑफ 2019 HNBUMU द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। उत्तराखंड एमबीबीएस एडमिशन 2019 (Uttarakhand MBBS admission 2019) के लिए निर्धारित आरक्षण नीति के तहत शामिल विभिन्न श्रेणियों के लिए नीट कटऑफ 2019उत्तराखंड जारी किया जाएगा। नीट 2019 कटऑफ उत्तराखंड के लिए राज्य कोटा के तहत शामिल श्रेणियां हैंअनारक्षित (UR), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अनुसूचितजाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST)
नीट 2019 कटऑफ उत्तराखंड ऑल इंडिया कोटा 
15% ऑल इंडिया कोटा उत्तराखंड नीट कटऑफ 2019के लिए काउंसलिंग और सीट अलाट्मन्ट DGHS द्वारा किया जाएगा। यह काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद तीन अफिलीऐटड मेडिकलकॉलेजों के लिए भी कटऑफ्स जारी करेगा। काउंसलिंग अभ्यर्थियों के कैटेगरीवाइज मेरिटरैंक के आधार पर केंद्रीय स्तर पर किया जाएगा जिसका निर्धारणनीट 2019 स्कोर्स से होगा। सिर्फ ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने नीट 2019 के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों, उन्हें हीं एमबीबीएस कोर्स में दाखिला मिलने की संभावना है। 

1 comment:

  1. Great Information sharing.I am very happy to read this article .. thanks for giving us go through info.Fantastic nice. I appreciate this post LL Bean Black Friday 2020 Deals

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd