Tuesday 11 June 2019

खराब परीक्षाफल के लिए केवल शिक्षक ही उत्तरदायी क्यों ?


विद्यालय शिक्षा विभाग उत्तराखंड    खराब परीक्षाफल देने वाले शिक्षकों की विरुद्ध कार्यवाही करनी जा रहा है खबर देखकर दो बिंदुओं पर प्रमुखता से ध्यान जा रहा है, पहला यह की जिन विद्यालयों में साल भर विषयाध्यापकों की तैनाती ही नहीं हो पाई उन विद्यालयों के परीक्षाफल की जवाबदेही किसकी है? पर्वतीय क्षेत्रों के तमाम विद्यालय कई-कई वर्षों से शिक्षक विहीन है। विद्यालय स्तर पर पीटीए, एसएमसी सहित अभिभावक, छात्र-छात्राएं, स्थानीय जनता और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी विभाग से बार-बार गणित, विज्ञान, अंग्रेजी,अर्थशास्त्र, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान जैसे जटिल विषयों के शिक्षकों की रिक्त पदों पर तैनाती कि विभाग से मांग करते रहे हैं किंतु बावजूद इसके कई विद्यालय इन विषयों के शिक्षकों के बिना ही संचालित हो रहे हैं ऐसी स्थिति में क्यों न विभागीय अधिकारियों को भी जिम्मेदार मानते हुए उनके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाए, उनकी भी वेतन वृद्धि रोक दी जाय।

     दूसरी बात सीबीएसई और आईसीएसई की तुलना में उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा फल क्यों पिछड़ रहा है, क्या विभागीय स्तर पर कभी इसके लिए मंथन किया गया?  सीबीएसई और आईसीएसई सहित देश के समस्त राज्यों के शिक्षा बोर्ड के मूल्यांकन और उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर द्वारा निर्धारित मूल्यांकन पैटर्न का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए तो अन्य शिक्षा बोर्डों के मूल्यांकन पैटर्न की तुलना में हमारे मूल्यांकन पैटर्न में तमाम सुधार की जरूरत है। सीबीएसई और आईसीएसई सहित अन्य राज्यों के शिक्षा बोर्डों की बोर्ड परीक्षाओं में सभी जटिल विषयों के लिए 20 -20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन, प्रयोगात्मक परीक्षा अथवा प्रोजेक्ट और असाइनमेंट या सीसीई के अंतर्गत मूल्यांकन तथा 80 अंकों की लिखित परीक्षा का प्रावधान है। कुछ राज्यो में तो 50 अंकों की बहुविकल्पीय परीक्षा और 50 अंकों की लिखित परीक्षा का भी प्रावधान किया गया है। स्वाभाविक बात है जबकि उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा और मूल्यांकन की प्रक्रिया अन्य बोर्डों की तुलना में 20 साल पीछे चल रही है तो ऐसे में विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर का कक्षा 10 और 12 का बोर्ड परीक्षाफल अन्य राज्यों और सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के समकक्ष रहने की कल्पना करना क्या बेईमानी नहीं होगी???

1 comment:

  1. Great Information sharing.I am very happy to read this article .. thanks for giving us go through info.Fantastic nice. I appreciate this post Steam Mop Black Friday 2020 Deals

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd