Tuesday 19 November 2019

अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल एमएस बिष्ट ने किया जिज्ञासा पत्रिका का विमोचन। छात्रों में रचनात्मकता के विकास करने का किया आवाहन।

जिज्ञासा पत्रिका का विमोचन करते हुए अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा एमएस बिष्ट
अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल पौड़ी महावीर सिंह बिष्ट ने कहा है कि शिक्षकों का दायित्व केवल विद्यालयों में पढ़ाना लिखाना ही नहीं बल्कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कर उन्हें समाज के लिए एक उत्तम नागरिक के रूप में तैयार करना भी है इसलिए छात्रों में पढ़ाई के साथ-साथ रचनात्मकता का भी विकास किया जाना बहुत आवश्यक है। विकासखंड नरेंद्र नगर की हाई स्कूल ल्वेदन कास्मोली में अध्यापिका पिंकी पंवार द्वारा संपादित पत्रिका 'जिज्ञासा' के विमोचन कार्यक्रम के दौरान अपर निदेशक निदेशक ने कहा की पत्रिका अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम होने के साथ-साथ छात्र-छात्राओं में लेखन शैली और रचनात्मकता को बढ़ाने का एक सशक्त माध्यम भी है।
   
पत्रिका के विमोचन के अवसर पर पत्रिका की प्रतियां की गई अतिथियों को भेंट।
     विकासखंड नरेंद्रनगर के अंतर्गत राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ल्वेदन कास्मोली में सहायक अध्यापिका हिंदी पिंकी पवार द्वारा संपादित पत्रिका 'जिज्ञासा' के चौथे संस्करण के विमोचन के अवसर पर  मंडलीय पर निदेशक श्री बिष्ट ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक समाज का निर्माता होता है और अपनी रचनाशीलता से ही शिक्षक बेहतरीन समाज का निर्माण कर सकता है। उन्होंने कहा कि हिंदी की शिक्षिका ने 'जिज्ञासा' पत्रिका के संपादन से यह सावित किया है कि वह अपने विषयगत ज्ञान का केवल विद्यार्थियों को ही नही बल्कि समाज को भी  पूरा लाभ दे रही हैं।  इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी नरेंद्रनगर ओम प्रकाश वर्मा ने कहा है कि पत्रिका के माध्यम से बच्चों में न केवल लेखन क्षमता बढ़ेगी बल्कि उनका मनोबल भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि शिक्षिका पिंकी पवार पूर्व में विकासखंड भिलंगना में कार्यरत रहते हुए इस पत्रिका के तीन संस्करणों का प्रकाशन कर चुकी है। विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की ओर से अपर निदेशक एमएस बिष्ट को पत्रिका की प्रति ओर स्मृत चिह्न भेंट किया गया।
     इस अवसर पर डाइट के प्रवक्ता डॉ. वीर सिंह रावत, कैलाश डंगवाल, प्रधानाचार्य राइका दुआधार सीएल सुमन, प्रधानाध्यापक हाई स्कूल ल्वेदन लसमोली बीपी सिंह, प्रशासनिक अधिकारी सीताराम पोखरियाल,भिलंगना के पूर्व प्रमुख विजय गुनसोला,मीणा रावत, ऋषिपाल भंडारी, मनमोहन रावत, उत्तम असवाल, अर्जुन राणा, इंद्रा नेगी, अंशु बंसल, संजीव बर्मा, राजपाल चौहान, प्रमिला रानी,मोहन लाल उनियाल आदि मौजूद थे।

1 comment:

  1. One of the most confounding things in this world is to blessing somebody, particularly when that individual is an open-air sweetheart. You frequently get befuddled about what should you blessing them.don’t stress now, we are here to get you out. We have curated a rundown of the Best gifts for outdoors lovers

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd