Tuesday 19 November 2019

शिक्षण के साथ साथ छात्रों की अभिरुचि की जानकारी लेकर उनमे आत्मविश्वास का सृजन करें शिक्षक। CAT की समीक्षा बैठक में अपर निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने दिए निर्देश

चाइल्ड अचीवमेंट ट्रेकिंग की समीक्षा बैठक में संस्थाध्यक्षों को निर्देश देते हुए अपर निदेशक।
अपर शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने कहा है कि विद्यालय में गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के साथ ही शिक्षकों को छात्रों की अभिरुचि की जानकारी लेकर उनमे आत्मविश्वास का सृजन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक विद्यालय में केवल परीक्षाफल पर ही फोकस न करें बल्कि बच्चों में वास्तविक दक्षताओं का निर्माण भी करें। चाइल्ड अचीवमेंट ट्रेकिंग कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में पहुंचे अपर निदेशक ने डाइट सभागार में मौजूद मॉडल इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्य और शिक्षकों को आवश्यक निर्देश देते हुए विद्यालयों में माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए बालसखा कार्यक्रम के अंतर्गत मार्गदर्शन एवं परामर्श के उचित प्रबंध करने का आवाह्न किया है। 
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी में आयोजित चाइल्ड अचीवमेंट ट्रेकिंग (CAT)  की समीक्षा बैठक में पहुंचे  अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर सिंह बिष्ट ने जिले के मॉडल इंटर कॉलेजों में कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कुछ मॉडल इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्य द्वारा बैठक में स्वयं प्रतिभाग करने के बजाय अपने प्रतिभागियों को भेजने को लेकर अपर निदेशक ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के प्रति उदासीनता बरतने वाले संस्थाध्यक्षों और विषय अध्यापकों के प्रति जवाबदेही निश्चित रूप से तय की जाएगी। इस दौरान डायट के प्राचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल द्वारा  अपर निदेशक को जिले में  संचालित अट्ठारह मॉडल इंटर कॉलेजों में कैट कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुछ संस्थाध्यक्षो द्वारा मासिक परीक्षाओं की प्रगति की जानकारी समय अंतर्गत नहीं भेजी जा रही है ऐसे विद्यालयों को चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने विकासखण्ड जाखणीधार से मॉडल इंटर कॉलेज से समयान्तर्गत सूचना भेजने पर संस्थाध्यक्ष की सराहना की। अपर निदेशक ने मॉडल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य से समीक्षा बैठक के दौरान कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की और उनसे बच्चों की अपेक्षित प्रगति के बाधक कारणों को जाना।
अपर निदेशक एमएस बिष्ट को स्मृतिचिह्न भेंट करते हुए डायट प्राचार्य व अन्य
इस दौरान डायट के प्रवक्ता दीपक रतूड़ी, डॉ. बीर सिंह रावत और जितेंद्र सिंह राणा ने बालसखा कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के 9 विकासखण्डों के 18 माध्यमिक विद्यालयों व 5 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में संचालित मार्गदर्शन एवं परामर्श कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। अपर निदेशक ने   बालसखा कार्यक्रम के अंतर्गत कैरियर और काउंसिलिंग प्रशिक्षण में शामिल प्रधानाचार्यो और शिक्षकों को निर्देश दिए कि बच्चों की अभिरुचि को जानने के बाद उन्हें उचित मार्गदर्शन देते हुए उनका मनोबल बढ़ाने का हर सम्भव प्रयास किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे के अंदर एक ऐसी खूबी अवश्य होती है जिसकी पहचान कर उसे निखारते हुए शिक्षक उसको सफलता के शिखर तक पहुचा सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षक केवल परीक्षाफल पर ही फोकस न करे बल्कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षण से बच्चों में वास्तविक दक्षताओं का निर्माण भी करें। उन्होंने कहा है कि वर्तमान समय में बच्चे अनेक प्रकार के तनाव और दबाव के दौर से गुजर रहे हैं। उनकी जटिल जीवनशैली को उचित मार्गदर्शन व परामर्श से सरल बनाया जा सकता है। उन्होंने संस्थाध्यक्षों को निर्देशित किया कि अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर विद्यालयों में शिक्षण के दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग बिल्कुल न किया जाय और अभिभावकों को भी बच्चों द्वारा मोबाइल के संभावित दुरुपयोग के प्रति सचेत किया जाय। 
हिमवन्त ईपेज के बारे में अपर निदेशक व प्राचार्य डायट को जानकारी देते हुए सुशील डोभाल
      अपर निदेशक एमएस बिष्ट ने कहा है कि अच्छे शिक्षकों का उनके विद्यार्थी जीवनपर्यंत सम्मान करते हैं। उन्होंने अनेक शिक्षकों के कार्यो का उदाहरण देते हुए कहा है कि कई शिक्षक बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार के प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल के कार्यो की सराहना करते हुए बताया कि  विद्यालय स्तर से ईपत्रिका "हिमवंत" का प्रकाशन किया जाना एक अनूठा नवाचार है। इस दौरान डायट के प्राचार्य सीपी नौटियाल द्वारा भी प्रवक्ता सुशील डोभाल के प्रयासों की सराहना की गई।
       इस दौरान अपर निदेशक श्री बिष्ट ने डायट प्रचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल के कार्यो की सराहना की। कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य व डायट के प्रवक्ता दीपक रतूड़ी, डॉ बीर सिंह रावत, डॉ मनबीर नेगी, सुधीर चन्द्र नौटियाल, शुभराल सिंह नेगी व कैलाश डंगवाल ने अपर निदेशक को स्मृतिचिह्न भेंट किया। कार्यक्रम में खण्डशिक्षा अधिकारी चम्बा से एसएस चौहान, देवप्रयाग से श्री तोमर, जाखणीधार से दिनेश प्रसाद डंगवाल, मनोचिकित्सक डॉ रीना सिंह और अनेक विद्यालयों के प्रधानाचार्य व शिक्षकों सहित रूम  टू रीड संस्था की एमटी जया, पूनम जुयाल, मनीषा और रंजीता आदि मौजूद थे।
        समीक्षा बैठक के अन्य फोटोग्राफ।





2 comments:

  1. Keep it up Mr Dobhal.You are setting an excellent eg of good use of technology for the welfare of students

    ReplyDelete
  2. Great Information sharing.I am very happy to read this article .. thanks for giving us go through info.Fantastic nice. I appreciate this post.Black Friday SSD Deals 2020

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd