Saturday 22 December 2018

12वीं अर्थशास्त्र की बोर्ड परीक्षा में हो सीबीएसई के समान मूल्यांकन पैटर्न। अभिभावक संघ गत वर्ष से कर रहे हैं मांग।

Sushil Dobhal, PGT Economics

समस्त अर्थशास्त्र विषयाध्यापकों से निवेदन है कि अपने अपने विद्यालयों से छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए PTA और SMC के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री जी को निम्नवत ज्ञापन प्रेषित करवाएं। 
     उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा विभाग में नियुक्त समस्त अर्थशास्त्र प्रवक्ताओं का अपने Whatsapp ग्रुप में स्वागत है। ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें। कृपया ग्रुप में केवल शैक्षिक नवाचारव विभागीय गतिविधियां ही पोस्ट करें, अनावश्यक सामग्री पोस्ट करने पर ग्रुप से हटा दिया जाएगा. 
      सीबीएसई सहित देश के अन्य राज्यों के शिक्षा परिषदों की तुलना में उत्तराखंड शिक्षा एवं परीक्षा परिषद रामनगर का कक्षा 12 अर्थशास्त्र का परीक्षाफल विगत कई वर्षों से सुधार नहीं हो पा रहा है जिस कारण राज्य के अर्थशास्त्र प्रवक्ता, छात्र-छात्राएं और अभिभावक पिछले लंबे समय से सीबीएसई और अन्य राज्यों के शिक्षा परिषदों के समान मूल्यांकन पेटर्न में संशोधन की मांग कर रहे हैं 
       गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) सहित हिमाचल, हरियाणा, पंजाब महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर  सहित अधिकतर राज्यों के शिक्षा परिषदों का अर्थशास्त्र विषय का मूल्यांकन लिखित परीक्षा के लिए 80 अंक का निर्धारित होता है जबकि 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन अथवा परियोजना कार्य के लिए निर्धारित होते हैं। सीबीएसई एवं अन्य शिक्षा परिषदों का अर्थशास्त्र विषय का परीक्षाफल आंतरिक मूल्यांकन अथवा परियोजना कार्य के कारण बेहतर आता है, और उत्तराखंड शिक्षा एवं परीक्षा परिषद रामनगर का कक्षा 12 अर्थशास्त्र का परीक्षाफल सीबीएसई व अन्य राज्यों के बोर्डो  से हर बार पिछड़ जाता है। जानकारों का कहना है कि उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा एवं परीक्षा परिषद द्वारा संचालित कक्षा 12 अर्थशास्त्र विषय का मूल्यांकन दशकों पूर्व पैटर्न पर किया जा रहा है जिस कारण अर्थशास्त्र में प्रतिवर्ष सैकड़ो परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हो जाते है। 
        इस प्रकरण पर राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल के अभिभावकों ने माननीय शिक्षा मंत्री जी को ज्ञापन भेजकर छात्र हित में कक्षा 12 अर्थशास्त्र विषय का मूल्यांकन सीबीएसई व अन्य राज्यो के शिक्षा परिषदों के समान करते हुए 100 अंकों की लिखित बोर्ड परीक्षा के स्थान पर 80 अंकों की बोर्ड लिखित परीक्षा एवं 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन/प्रोजेक्ट वर्क करवाने का अनुरोध किया है। पीटीए अध्यक्ष व सामाजिक कार्यकर्ता राम दयाल रतूड़ी ने कहा है कि उत्तराखंड बोर्ड का मूल्यांकन पैटर्न अन्य राज्यों के शिक्षा परिषदों से 20 साल पुराने पैटर्न पर चल रहा है जिसका खामियाजा राज्य के बोर्ड परीक्षार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री से भी मूल्यांकन पैटर्न में सुधार के लिए समाधान पोर्टल के माध्यम से अनुरोध किया है। उन्होंने समस्त विद्यालयों के अभिभावक संघो से इस मुद्दे पर छात्र हिट में आगे आने की अपील की है। 
          इस प्रकरण पर राज्य के अनेक इंटर कॉलेजों के विषयाध्यापकों ने मूल्यांकन पैटर्न में सुधार की जरूरत बताई है। राइका जाखणीधार टिहरी से प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल, राइका कटापत्थर देहरादून से डॉ हरिनंद भट्ट , राइका ढूंगीधार टिहरी से बादरायण बिजल्वाण, राइका बिरेंद्रकोट से सुनील कोठारी, राइका सेमलखलिया नैनीताल से श्याम सिंह गौतम, राइका म्यानी जौनपुर से प्रजापति नौटियाल, राइका किमतोली चंपावत से मुरली मनोहर, राइका देवलधार से यशवंत मिश्रा आदि का कहना है कि इस संदर्भ में छात्रहित को ध्यान में रखते हुए बोर्ड को सीबीएसई के समान मूल्यांकन प्रणाली अपनानी चाहिए।












सेवा में
 माननीय विद्यालयी शिक्षामंत्री जी
 उत्तराखंड सरकार देहरादून
 उत्तराखंड
विषय- विद्यालयी शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा 12 के अर्थशास्त्र विषय का मूल्यांकन सीबीएसई के पैटर्न पर करवाने के सम्बन्ध में 

महोदय,
 सविनय अनुरोध करना है की अर्थशास्त्र विषय की जटिलता और पिछले कई वर्षों के न्यून परीक्षाफल को ध्यान में रखते हुए और देशभर के अनेक शिक्षाविदों के सुझाओं को पर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने इस सत्र से कक्षा 12 अर्थशास्त्र विषय को छात्रों के लिए अधिक रुचिकर बनाने के लिए परिषदीय परीक्षा के मूल्यांकन के पैटर्न में बदलाव करते हुए 80 अंकों की लिखित परीक्षा तथा 20 अंकों का परियोजना कार्य व प्रयोगात्मक परीक्षा निर्धारित की है.
      उत्तराखंड बोर्ड के अंतर्गत कक्षा 12 के अर्थशास्त्र विषय का पिछले कई वर्षों का परीक्षाफल  अन्य विषयों की तुलना में बेहद न्यून रहा है. अर्थशास्त्र विषय की जटिलता और वर्तमान परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए परिषदीय परीक्षा में अर्थशास्त्र विषय के मूल्यांकन पैटर्न में सीबीएसई की भाँती आंशिक संशोधन किया जाना नितांत आवश्यक है.
 अतः महोदय से विनम्र निवेदन करना है की राज्य के हजारों छात्रों व अभिभावकों के हितों को ध्यान में रखते हुए कक्षा 12 की परिषदीय परीक्षा में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् की भाँती उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् में भी मूल्यांकन पैटर्न में आंशिक परिवर्तन करते हुए पूर्व में 100 अंकों की लिखित परीक्षा के स्थान पर 80 अंकों की लिखित परीक्षा और 20 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा अथवा आतंरिक मूल्यांकन निर्धारित करवाने की महती कृपा कीजिएगा. हम सब आपके आभारी रहेंगे.

                                                                                                                (रामदयाल रतूडी)
                                                                                                                      अध्यक्ष
                                                                                                          अभिभावक शिक्षक संघ
                                                                                         रा.इ.का. जाखणीधार, टिहरी गढ़वाल  उत्तराखंड।





4 comments:

  1. एकदम सही मांग ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद। आपका सहयोग जरूरी है।

      Delete
  2. बहुत अच्छी पहल है आपकी ।
    साधुवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सर, आपके सहयोग के बिना मेरा संघर्ष अधूरा है।

      Delete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd