Monday 15 July 2019

25 वर्षों की सराहनीय सेवा के बाद स्थानांतरण पर प्रभारी प्रधानाचार्य को विद्यालय ने दी भावभीनी विदाई।

25 सालों तक राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार में सराहनीय सेवा करने के बाद स्थानांतरण होने पर निवर्तमान प्रभारी प्रधानाचार्य महावीर सिंह परमार को विद्यालय परिवार की ओर से भावभीनी विदाई दी गयी। इस मौके पर विद्यालय के छात्र छात्राओं, अभिभावकों और सहकर्मी शिक्षकों ने उनकी सेवाओं की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है।
       वर्ष 1994 में राजकीय इंटर कॉलेज हिंडोलाखाल देवप्रयाग से स्थानांतरण के फलस्वरूप राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार में एलटी सामान्य विषय के पद पर नियुक्त महावीर सिंह परमार विगत लंबे समय से विद्यालय में प्रभारी प्रधानाचार्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दे रहे थे। विदाई कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे खंड शिक्षा अधिकारी श्री धनवीर सिंह विष्ट ने उनकी कार्यशैली की सराहना करते हुए स्थानांतरित विद्यालय हेतु उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि संस्थाध्यक्ष के रूप में श्री परमार के कार्यकाल में विद्यालय में निरंतर प्रगति की है इस अवधि में उनके निर्देशन में विद्यालय ने अच्छे परीक्षाफल के साथ ही अनेक उपलब्धियां प्राप्त की है।
      इस मौके पर विद्यालय के नवनियुक्त प्रभारी प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल ने बताया की विगत 17 वर्षों से वह श्री परमार के साथ कार्यरत रहे हैं और इस अवधि में उन्होंने विद्यालय व शिक्षा विभाग में अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं उन्होंने कहा की स्थानांतरित श्री परमार का सेवा भाव और विद्यालय के प्रति समर्पण अनुकरणीय रहा है। इस मौके पर प्रवक्ता अंग्रेजी राजेश कुमार उपाध्याय ने उनके साथ की गई सेवा अवधि के दौरान के अनेक अनुभव साझा किए।
     
प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल ने कहा की श्री परमार सरल स्वभाव के होने के साथ ही अपने मधुर व्यवहार और अनूठी कार्यशैली के कारण सहकर्मी शिक्षकों की चहेते रहे हैं उनके कार्यकाल में विद्यालय ने अनेक नवाचारी कार्यक्रमों में अनेक बड़े मुकाम हासिल किए हैं। अध्यापक पंकज डंगवाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहां की अपने विषय के शिक्षण के साथ ही उन्होंने कई बार विद्यालय में प्रभारी प्रधानाचार्य का दायित्व बखूबी निभाया है सरल व्यवहार के कारण उनका समस्त अभिभावकों और स्थानीय लोगों से बेहतरीन सामंजस्य रहा है जिसका लाभ भरपूर लाभ विद्यालय को मिलता रहा है इस मौके पर व्यायाम शिक्षक दिनेश रावत, सहायक अध्यापक सुनील बिष्ट, अरविंद बहुगुणा, देवेंद्र नेगी,  आदि शिक्षकों व शिक्षिकाओं  के साथ ही एसएमसी अध्यक्ष दिनेश चंद्र, पीटीए अध्यक्ष श्री पेटवाल तथा सामाजिक कार्यकर्ता राम दयाल रतूड़ी आदि विदाई कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये। 
     
अपने संबोधन में महावीर सिंह परमार ने कहा की यह उनका सौभाग्य रहा है कि जिस विद्यालय से उन्होंने अपनी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की है उसी विद्यालय में उन्हें शिक्षक और प्रभारी प्रधानाचार्य के पदों पर लगभग 25 वर्षों तक सेवा का अवसर मिल पाया है उन्होंने कहां की विद्यालय के छात्र-छात्राओं अभिभावकों शिक्षक शिक्षिकाओं और स्थानीय जन समुदाय का उन्हें इन 25 वर्षों में अपार सहयोग मिलता रहा है उन्होंने कहा की आज परिस्थितियां पहले से बहुत बदल चुकी है एक समय पर इस विद्यालय में डेढ़ हजार से अधिक छात्र संख्या होती थी और संसाधनों का नितांत अभाव रहता था। तमाम ऐसी परिस्थितियों के बावजूद भी उन्होंने अन्य शिक्षकों के साथ मिलकर विद्यालय को अपना सर्वोत्तम देने का प्रयास किया। परिणाम स्वरूप उन्हें छात्रों अभिभावकों और विद्यालय समुदाय से अमूल्य प्रेम और स्नेह आशीर्वाद के रूप में मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय से उनका बचपन से लगाव रहा है और यहां बिताए गए विगत 25 वर्ष उनके जीवन काल का महत्वपूर्ण समय रहा है।
     जाखणीधार के निकट कोट गांव के निवासी शिक्षक महावीर सिंह परमार अपने सरल व्यव्हार के कारण विद्यालय सेवित क्षेत्र में काफी लोकप्रिय शिक्षक रहे हैं। स्थानांतरण एक्ट के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार सुगम विद्यालयों की श्रेणी में आता है और इसी क्रम में श्री परमार का स्थानांतरण सुगम क्षेत्र के विद्यालयों से दुर्गम क्षेत्र के विद्यालयों के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज  हिंसरियाखाल देवप्रयाग में हुआ। उनके द्वारा स्थानांतरित विद्यालय में विगत सप्ताह ही कार्यभार ग्रहण कर लिया गया था किंतु विद्यालय परिवार ने औपचारिक रूप से उन्हें आज एक भव्य कार्यक्रम आयोजित कर औपचारिक रूप से भावभीनी विदाई दी। इस दौरान छात्र छात्राओं, अभिभावकों और सहकर्मी शिक्षकों ने उनका माल्यार्पण से सम्मानित करते हुए अनेक उपहार भी भेंट किये।

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd