Tuesday 30 July 2019

विषय विशेषज्ञों की कार्यशाला रामनगर में सम्पन्न। 12वी अर्थशास्त्र व इतिहास में शामिल होगा सीबीएसई के समान 20 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क।

     
विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर उत्तराखंड के अंतर्गत संचालित 12वीं अर्थशास्त्र विषय के हजारों छात्रों और अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड 12 वीं अर्थशास्त्र विषय के मूल्यांकन पैटर्न में सीबीएसई के समान 20 अंकों का प्रयोगात्मक परीक्षा आरम्भ करने जा रहा है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 2020 की बोर्ड परीक्षा में अर्थशास्त्र विषय में 100 अंकों के सैद्धांतिक बोर्ड परीक्षा के बजाय 80 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा और 20 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा आयोजित की जाएंगी। इससे अर्थशास्त्र विषय के परीक्षाफल में जहां सुधार होगा वही यह विषय छात्रों के लिए अब जटिल नहीं रह जाएगा। अर्थशास्त्र के साथ ही इतिहास विषय मे भी बोर्ड 20 अंकों का प्रयोगात्मक परीक्षा पैटर्न अपन्नाने जा रहा है।

      अर्थशास्त्र विषय मानविकी वर्ग के अन्य विषयों में सबसे जटिलतम विषय माना जाता है। यही कारण है कि जहां छात्र इस विषय मैं अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं वही इस विषय के विकल्प के रूप में राज्य के अधिकतर विद्यालयों में कोई अन्य विषय भी संचालित नहीं होता, जिस कारण मानविकी वर्ग के छात्रों के लिए अर्थशास्त्र विषय उत्तराखंड में एक अनिवार्य विषय बन जाता है। अर्थशास्त्र की जटिलता के कारण सीबीएसई सहित देश भर के अधिकतर राज्यों के शिक्षा परिषदों में अर्थशास्त्र विषय का परीक्षाफल अन्य विषयों की तुलना में बहुत कम रहता है इसी कारण सीबीएसई, आईसीएसई तथा देश के सभी राज्यों के शिक्षा बोर्डों ने मूल्यांकन पैटर्न में सुधार करते हुए 100 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा के स्थान पर 80 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा और 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन अथवा प्रयोगात्मक परीक्षा गत वर्षो से आरंभ कर दी, जिस कारण अर्थशास्त्र विषय के परीक्षाफल में अपेक्षित सुधार देखने को मिला है।
     उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद भी अब सीबीएसई के समान मूल्यांकन पैटर्न अपनाने जा रहा है। इसी क्रम में आज बोर्ड कार्यालय रामनगर के एनेक्सी सभागार में अर्थशास्त्र व इतिहास विषय विशेषज्ञों की कार्यशाला आयोजित कर उनसे पाठ्यक्रम विभाजन व अंक योजना का खाका तैयार कर लिया गया है। बोर्ड के अपर सचिव वृज मोहन सिंह रावत ने कहा है कि मूल्यांकन पैटर्न में इस बदलाव से जहां इन दोनों विषयो के प्रति छात्रों की रूचि बढ़ेगी वहीं विषयगत जटिलता भी काफी हद तक कम हो जाएगी। सीबीएसई के समान मूल्यांकन प्रणाली अपनाने के लिए अर्थशास्त्र प्रवक्ता सुशील डोभाल, डॉ हरिनन्द भट्ट और विभोर भट्ट ने गत वर्ष जनवरी माह में बोर्ड सचिव डॉ नीता तिवारी, अपर सचिव वृज मोहन सिंह रावत व शोध अधिकारी मनोज पाठक से इस संदर्भ में विषय की जटिलता को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई के समान 20 अंकों का परियोजना कार्य लागू करने का अनुरोध किया था, जिसपर बोर्ड की 17 जनवरी 2019 की बैठक में इस प्रकरण पर प्रस्ताव रखा गया। बोर्ड के एनेक्सी सभागार में सम्पन्न हुई कार्यशाला में बोर्ड के शोध अधिकारी मनोज पाठक, डॉ नंदन सिंह बिष्ट, प्रवक्ता र्थशास्त्र सुशील डोभाल, डॉ हरि नंद भट्ट, सुशील राणा, अजय कुमार, प्रेरणा गुरुरानी, हरीश चंद्र, दीपक कुमार वर्मा, सतीश कुमार राणा, अमित सिंह रावत आदि विषय विशेषज्ञ मौजूद थे।

1 comment:

  1. उत्तराखंड बोर्ड का धन्यवाद।

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd