Saturday 12 October 2019

शिक्षक सुशील डोभाल टीचर इन्नोवेशन अवार्ड से हुए सम्मानित।


टिहरी जिले के राइका जाखणीधार के प्रवक्ता सुशील डोभाल को शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव नवाचारों के लिए श्री अरविंदो सोसाइटी द्वारा टीचर इन्नोवेशन अवार्ड से सम्मानित किया है। उनके सम्मान पर शिक्षको व विद्यार्थियों सहित अनेक सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।
      टिहरी जिले में अर्थशास्त्र विषय के प्रवक्ता सुशील डोभाल को शैक्षिक नवाचारों के लिए श्री अरविंदो सोसाइटी द्वारा सम्मानित किया गया है। सोसाइटी द्वारा देशभर से कई नवाचारी शिक्षकों को यह सम्मान दिया गया है। सोसाइटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक अग्रवाल के हस्ताक्षरों से जारी प्रशस्त्री पत्र में सुशील डोभाल के रोचक, आनुभविक और अभिनव शिक्षण में योगदान के लिए सराहना की गई है। डोभाल वर्तमान समय मे राइका जाखणीधार में कार्यरत है और शिक्षण के क्षेत्र में आपने नवाचारों के द्वारा विद्यार्थियों को रोचक ढंग सीखने के लिए प्रेरित करते आ रहे है। अर्थशास्त्र प्रवक्ता होने के साथ ही वह माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को विज्ञान शिक्षण, इंफॉर्मेशन टैक्नोलॉजी और इंस्पायर अवार्ड कार्यक्रम से सम्बंधित नवाचारी मॉडल्स आदि तैयार करवाने के लिए विशेषरूप से प्रेरित करते है। विगत 6 सालों से वह भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत संचालित इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम से भी जुड़े है और इस समय विकासखण्ड जाखणीधार के कोर्डिनेटर है। अध्यापन के साथ ही उन्होंने अपने विद्यालय में विद्यार्थियों व अभिभावकों के लिए आधार सेवा केंद्र भी स्थापित किया है जहां प्रतिदिन लगभग तीन घण्टे बैठकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के पर्यवेक्षक के रूप में विद्यार्थियों के आधार नामंकन तथा संशोधन का कार्य करते हैं। 
       अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान व इतिहास विषयो के साथ ही  पत्रकारिता और जन संचार तथा विधि में भी पोस्ट ग्रेजुएट सुशील डोभाल राजकीय सेवा में आने से पूर्व विभिन्न समाचार पत्रों में पत्रकारिता कर चुके हैं। वर्तमान समय मे भी अपने विद्याथियों को लेखन के लिए प्रेरित करने को लेकर वह अपने विद्यालय से ई-पत्रिका "हिमवंत" का विगत तीन सालों से संपादन कर रहे हैं।
    श्री अरविंदो सोसाइटी द्वारा उनके सम्मान किये जाने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल, जिला शिक्षा अधिकारी सुदर्शन सिंह बिष्ट, जाखणीधार के खंड शिक्षा अधिकारी धनबीर सिंह, नरेंद्रनगर के खण्डशिक्षा अधिकारी ओपी बर्मा, चम्बा के खंड शिक्षा अधिकारी एसएस चौहान, राजकीय शिक्षक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष मनोज प्रसाद बहुगुणा, पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष राम सिंह चौहान, जिलाध्यक्ष श्याम सिंह सरियाल, ब्लॉक अध्यक्ष दिनेश डंगवाल, क्रीड़ा समन्वयक दिनेश रावत, शिक्षक पंकज डंगवाल, अवधेश कुशवाह, राजेश डिमरी, लक्ष्मी राणा, मीनाक्षी रयाल, वीना बिष्ट, डॉ हरिनन्द भट्ट, विभोर भट्ट, गीताराम डंगवाल, महावीर सिंह परमार, आनंद विलास ममगाईं दूरदर्शन के संवाददाता जयप्रकाश कुकरेती, पत्रकार पंकज भट्ट, प्रमोद चमोली, अनुराग उनियाल, मधुसूदन बहुगुणा, विजय दास आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है।  उत्तराखण्ड समाचार डॉट कॉम के लिए वरिष्ठ पत्रकार शंकर सिंह भाटिया की कलम से साभार। नॉट- समाचार उत्तराखंड के प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल के इस लिंक पर उपलव्ध है।  https://uttarakhandsamachar.com/teacher-sushil-honer/
अमर उजाला, गढ़वाल संस्करण दिनांक 13 अक्टूबर 2019

पंजाब केशरी ई-पेपर दिनांक 14 अक्टूबर 2019

dandikanthinewsportal

1 comment:

  1. https://jakhnidhargic.blogspot.com/2019/10/blog-post.html?showComment=1594197095742#c6678232878437152870

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd