Friday 12 October 2018

राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार में खुला विद्यालयी शिक्षा विभाग का पहला आधार नामांकन केंद्र। समस्त ऑपरेटर्स के लिए यहाँ मिलेंगे उपयोगी सुझाव।


सुशील डोभाल, पर्यवेक्षक  
उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा विभाग स्कूली छात्र-छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखते हए आधार नामांकन और संशोधन का कार्य भी आरम्भ करने जा रहा है. विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रथम चरण में  राज्य के सभी 95 विकासखंडो में एक एक आधार नामांकन केंद्र स्थापित कर रहा है. इसी के तहत राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल में आधार नामांकन केंद्र स्थापित किया गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा केंद्र के पर्यवेक्षक सुशील डोभाल की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के साथ ही अब आधार नामांकन और संशोधन की प्रक्रिया भी आरम्भ हो गयी है. विद्यालय में आधार नामांकन केंद्र खुलने से विकासखंड के समस्त विद्यार्थियों और अन्य निवासियों को सुविधा मिलना तय है.  
      केंद्र सरकार द्वारा  में गोपनीयता बनाये रखने एवं मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए निजी एजेंसियों को आधार नामांकन के कार्य से बाहर कर दिया है।  इसी के तहत अब केवल सरकारी संस्थानों में आधार केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं. स्कूलों में शतप्रतिशत विद्यार्थियों को आधार से आच्छादित करने व उन्हें सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने  के उद्देश्य से शासन के प्रस्ताव पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने शिक्षा विभाग को नामांकन एजेंसी बनाया है. नामांकन एजेंसी द्वारा राज्य के सभी विकासखंडों से दो दो शिक्षक/कर्मचारियों को  मास्टर ट्रेनरों के रूप में प्रशिक्षण देकर उनके माध्यम से सभी संकुलों से दो दो शिक्षक कर्मचारियों को आधार नामांकन का प्रशिक्षण दिया था और इसप्रकार विकासखंडों के मास्टर ट्रेनर और संकुलों के दो दो शिक्षकों द्वारा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा आयोजित आधार नामांकन व संशोधन प्रकिया संचालन हेतु ओपरेटर व सुपरवाईजर की ऑनलाइन परीक्षा देकर प्रमाण पत्र प्राप्त किया था. इसी के तहत राज्य के सभी विकासखंडों में प्रथम चरण में एक एक आधार केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं. विभाग के निर्देशों पर राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार में आधार केंद्र स्थापित किया गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा केंद्र के पर्यवेक्षक सुशील डोभाल की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के साथ ही अब आधार नामांकन और संशोधन की प्रक्रिया भी आरम्भ हो गयी है. राज्य नोडल अधिकारी  श्री सुभाष चंद्र भट्ट मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री डीसी गौड, जिला शिक्षा अधिकारी  प्राथमिक शिक्षा श्री सुदर्शन सिंह रावत खंड शिक्षा अधिकारी श्री धनवीर सिंह सहित कई अधिकारियों ने आधार केंद्र के  पर्यवेक्षक श्री सुशील डोभाल और विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री महावीर सिंह परमार को आधार केंद्र संचालन के लिए शुभकामनाएं दी है। 

विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखंड के अंतर्गत आधार केंद्र के ऑपरेटर्स और सुपरवाइजर के लिए महत्वपूर्ण सुझाव
         राज्य की समस्त विकास खंडों में स्थापित किए जा रहे आधार केंद्र पर नियुक्त ऑपरेटर व सुपरवाइजर साथी भली-भांति विदित हैं कि हम लोगों को एक महत्वपूर्ण कार्य विभाग द्वारा सौंपा गया है किसी भी नए कार्य को आरंभ करने में अनेक समस्याएं सामने आती है विशेष रूप से आधार कार्ड नामांकन और संशोधन का कार्य इसलिए भी जटिल हो जाता है क्योंकि इसमें अनेक प्रक्रियाओं को पूरा करना होता है और यह संपूर्ण कार्य  कम्प्यूटर द्वारा ऑनलाइन होना है आधार कार्ड नामांकन और संशोधन की प्रक्रिया से पूर्व हमें निम्नवत पूर्व तैयारियां करनी होंगी

1- सभी साथियों को ऑपरेटर सुपरवाइजर को खंड शिक्षा अधिकारी अथवा उप शिक्षा अधिकारी के माध्यम से आधार किट प्राप्त हो गई होंगी। सबसे पहले आधार किट में विभाग द्वारा दी गई समस्त सामग्री को चेक लिस्ट से मिलान कर लें मिलान करने के बाद सभी डिवाइसेज को संयोजित कर ले, इसके साथ ही यह देख लिया जाए की आधार किट में प्रयुक्त होने वाला लैपटॉप, उसका चार्जर, फिंगरप्रिंट स्कैनर, आइरिस स्कैनर, डिजिटल कैमरा, प्रिंटर और अन्य समस्त सामग्री सही स्थिति में कार्य कर रही है अथवा नहीं। कुछ  केंद्रों से चार्जर ना होने अथवा अन्य डिवाइसेज में गड़बड़ी की शिकायतें मिल रही है इस प्रकार की कमियों के पाए जाने पर तुरंत मेल द्वारा नोडल अधिकारी महोदय को अपनी शिकायत पंजीकृत कर दें. नोडल अधिकारी का मेल यहाँ दिया जा रहा है. ua.elementary@yahoo.in 
आधार किट में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों की सूची 
2-  आप को दिए गए लैपटॉप पर आधार नामांकन और संशोधन सहित संबंधित सॉफ्टवेयर पूर्व से इंस्टॉल किए गए हैं लेकिन इंस्टॉल किए गए सॉफ्टवेयर पुराने हो चुके हैं जिस कारण यह ठीक से काम नहीं कर पाएंगे इसलिए इनको लैपटॉप से हटाना होगा और उनके स्थान पर नए अपग्रेडेड सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने होंगे। नई सॉफ्टवेयर आपको नोडल अधिकारी के कार्यालय से ई-मेल ua.elementary@yahoo.in द्वारा प्राप्त हो सकते हैं नए  सॉफ्टवेयर के लिए आप इस ब्लॉग के अंत में कमेंट में अपना ईमेल ऐड्रेस लिखकर सॉफ्टवेयर के लिए मांग  कर सकते हैं। साथ ही आपको नोडल कार्यालय से क्रेडेंशियल डिटेल ईमेल द्वारा प्राप्त करनी होंगी. अधिकतर आधार नामांकन केंद्र के ऑपरेटर और सुपरवाइजर द्वारा उपलब्ध करवाए गए ईमेल पर यह विवरण पूर्व में प्रेषित किया जा चुका है. ध्यान रहे की मेल से प्राप्त Credential Detail ईमेल से भेजी जा रही है. बड़े साइज की फ़ाइल होने के कारण इन्हें कम्प्रेस किया गया है. इन्हें आपके सिस्टम में इंस्टाल करने के लिए खोलते समय आपको WinRAR नामक सोफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी.  इसलिए आपको WinRAR डाउनलोड करना होगा. WinRar डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
3- इसके बाद आपको अब आधार केंद्र श्री ऑपरेटर अथवा सुपरवाइजर के रूप में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ ऑनबोर्ड होना है और यह प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन होनी है इसके लिए सबसे पहले आप आपको उपलब्ध कराए गए लैपटॉप पर एनीडेस्क नामक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर ले इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं AnyDesk यहाँ से डाउनलोड करें   इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के विशेषज्ञ आपके सिस्टम को कंट्रोल पर लेंगे और आपका लैपटॉप का नियंत्रण कुछ देर के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की कार्यालय के तकनीकी विशेषज्ञ के हाथों में होगा तकनीकी विशेषज्ञ आपके लैपटॉप पर आधार संबंधी समस्त सॉफ्टवेयर को अपलोड और इंस्टॉल करेंगे साथ ही आपके ऑनबोर्ड की प्रक्रिया आरंभ करेंगे
4- ऑन बोर्ड की प्रक्रिया से पूर्व आप सुनिश्चिित हो लें की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा आपको ऑनलाइन होने पर कुछ जानकारियां ली जाएंगी। सुविधा  इन जानकारियों को अपने डेस्कटॉप/ लेपटॉप पर रखा जा सकता है.भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) यह जानकारियां इस प्रकार है-
आधार एजेंसी का नाम-
 इनरोलमेंट एजेंसी का कोड नंबर -----------0873
 मशीन आईडी और पासवर्ड
 सुपरवाइजर अथवा ऑपरेटर आईडी--------
 आधार केंद्र क्रमांक---------------
 आधार केंद्र का पिन कोड सहित पूरा पता-------------
 आधार कार्ड के अनुरूप आपका नाम----------------
  मोबाइल नंबर  और ईमेल -------------------
5- अब आप ऑनबोर्ड होने के लिए भारतीीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण  के रीजनल ऑफिस  दिल्ली  के टेलीफोन नंबर 01123481127  पर  कॉल करें  और  आधार केंद्र व ऑपरेटर  को  ऑनबोर्ड करवाने के लिए  अनुरोध करें। ध्यान रहे  ऑनबोर्ड होने के दौरान  इस प्रक्रिया में इंटरनेट और विद्युत आपूर्ति  में  किसी प्रकार की  बाधा न पहुंचे आपकेे द्वारा ऊपर दिए गए सुझाव के अनुरूप लैपटॉप पर इंस्टॉल किए गए AnyDesk  नामक सॉफ्टवेयर की सहायता से यूआईडीएआई के विशेषज्ञ आपके लैपटॉप को अपनी नियंत्रण में लेकर उस पर आधार नामांकन संबंधी सॉफ्टवेयर अद्यतन करेंगे साथ ही आपकी बायोमैट्रिक्स जानकारी प्राप्त कर आप को ऑनबोर्ड  करेंगे। इस दौरान लैपटॉप के साथ आपको फिंगरप्रिंट स्केनर और आइरिस स्कैनर को यूएसबी पोर्ट के माध्यम से जोड़ कर रखना है. फिंगरप्रिंट का नमूना देने से पहले  स्केनर के ऊपर लगी प्लास्टिक की सीट को हटाना न भूले।


Charges for Various Aadhaar Services Charges for Various UIDAI Services at Aadhaar Kendra (PEC) [360 KB]

If you are charged more than nominal charge mentioned above than please call 1947 and lodge a complaint.

जारी है......



सुझाव एवं कमेंट हेतु कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें।

7 comments:

  1. डोभाल जी कृपया मेरे मेल id में लिंक आधार कार्ड software लिंक भेजने की कृपा करें


    मैं।

    SUBHASH chandra
    GHSS uregi
    Block Pauri, district Pauri


    subhasharya.chandra@gmail.com

    ReplyDelete
  2. डोभाल जी कृपया मेरे मेल id में लिंक आधार कार्ड software लिंक भेजने की कृपा करें


    मैं।

    SUBHASH chandra
    GHSS uregi
    Block Pauri, district Pauri


    subhasharya.chandra@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपको उपरोक्त सोफ्टवेयर का लिंक मेल से भेज दिया गया है, अपना मेल चेक करें.

      Delete
  3. Please send me aadhar software link
    My mail id- bngoswami69@Gmail. Com

    ReplyDelete
  4. Pranam sir,plz send me aadhar software
    My mail id is sharmapeiyush@gmail.com

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd