Thursday 14 March 2019

"बॉक्स फ़ाइल" निखारती है बच्चों का व्यक्तित्व

मीनाक्षी सिलस्वाल, सहायक अध्यापिका 
 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पड़िया प्रतापनगर टिहरी गढ़वाल 
     क्रियात्मक अनुसंधान-
         विगत 6-7 वर्षों  से विद्यालयों में "बॉक्स फाइल" योजना का संचालन किया जा रहा है. यह वह माध्यम है जिससे बच्चों की रचनात्मकता को बाहर निकाला जा सकता है और उनके बाल मन की कल्पना को पंख लगाए जा सकते हैं. मैंने देखा बच्चे अपनी बॉक्स फाइल में बार-बार कहने पर भी काम करने में बिल्कुल भी रुचि नहीं ले रहे थे तो उनके व्यक्तित्व के विकास के लिए मैंने प्रत्येक बच्चे की इसमें भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बॉक्स फाइल के बाहरी स्वरूप में बदलाव करने का प्रयास किया। बॉक्स फ़ाइल  का बाहरी आवरण जो एक साधारण फाइल कवर जैसा दिखता था, बच्चे उसे देखकर आकर्षक नहीं होते थे.  यह सब देखकर मेरे मन में विचार आया अगर इसको कुछ आकर्षक बनाया जाए तो बच्चे इसके प्रति आकर्षित हो सकते हैं और उनमें इसपर काम करने की इच्छा जागृत हो जाएगी। इसके लिए फ़ाइल कवर को मोटे चार्ट पेपर से बनाया गया और उसपर कुछ चित्र बच्चो से बनवा कर उनका विवरण हाथ से लिखवाया गया।
        आरम्भ में उन्हें समझाना पड़ता था कि वह इसके लिए क्या सामग्री लिखकर लाएं, जैसे की कहानी, कविता, चुटकुले, चित्र आदि. कई बार उन्हें लिखने के लिए कोई शीर्षक भी दिए और इस प्रकार उन्हें लिखने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उन्हें उनके मन में आने वाले विचारों को लिखकर लाने के लिए कहा गया. इस तरह से बच्चे अपने मन की बातों को कागज में लिखना सीख गए आज छोटे छोटे बच्चे भी अपनी भावनाओं को  कविता, कहानी और चित्रों  के माध्यम से व्यक्त करने लगे हैं. 










7 comments:

  1. बहुत ही सराहनीय व प्रशंसनीय पहल...
    दरअसल शिक्षा विभाग में अनेक ऐसे ही कार्य विशिष्ट उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु प्रस्तावित किये जाते हैं, किन्तु समयाभाव, अस्पष्टता, अदूरदर्शिता, निरुत्साह, कार्य करने हेतु प्रोत्साहन का अभाव, व सबको एक ही लाठी से हांकने जैसे तमाम पहलू इन सबको हाशिये पेर पहुंचा देते हैं...जिसका परिणाम आज हमारे सामने है...
    ऐसे में भी अगर कोई प्रयास जारी रखता है, तो साधुवाद का पात्र है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. आभार सर। एक छोटा सा प्रयास है बच्चों के अंदर की रचनात्मकता को बाहर निकलने का। इसके लिए मुझे बॉक्स फ़ाइल का कांसेप्ट बहुत अच्छा लगा तो उसको माध्यम बनाया।

      Delete
  2. सराहनीय कार्य।

    ReplyDelete
  3. Appriciable work. Keep it up mam.

    ReplyDelete
  4. सराहनीय कार्य

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd