Tuesday 16 April 2019

प्रवेशोत्सव का आयोजन कर छात्रों और अभिभावकों का किया जोरदार स्वागत.


राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल में नए शैक्षिक सत्र में विद्यालय में नामांकन दर बढ़ाने के लिए प्रवेशोत्सव  का आयोजन किया गया. इस अवसर इर नवप्रवेशी बच्चों का विद्यालय में जोरदार ढंग से स्वागत करते हुए उनका समस्त शिक्षकों व छात्र छात्राओं से परिचय करवाया गया. नये छात्रों ने भी अपने पुराने विद्यालयों से जुडी विविध जानकारियों से अवगत करवाया. बतौर मुख्य अतिथि विद्यालयी शिक्षा निदेशालय देहरादून से छात्रों के बीच पहुंचे संयुक्त निदेशक प्राथमिक शिक्षा श्री बीएन सिंह ने इस अवसर पर नवप्रवेशी छात्रों व सेवित क्षेत्रों से बड़ी संख्या में पहुंचे अभिभावकों को संबोधित करते हुए शासकीय विद्यालयों और निजी विद्यालयों बीच के अंतर को स्पष्ट करते हुए सरकारी विद्यालयों में  नामांकन दर बढाने के लिए अपील की.
संयुक्त निदेशक श्री बीएन सिंह, छात्र-अभिभावकों को संबोधित करते हुए.
     उत्तराखंड की सरकारी विद्यालय में नामांकन दर बढ़ाने के लिए नए सत्र के साथ ही प्रवेश उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. नए छात्रों के लिए विद्यालय में रुचिकर व सुगम माहौल बनाने के लिए प्रवेशोत्सव आयोजित कर नये विध्यार्थियो का स्वागत सत्कार जोरदार ढंग से किया जा रहा है. इसी क्रम में राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल  में आज प्रवेशोत्सव का आयोजन हर्षोल्लास के साथ किया गया. नवप्रवेशी छात्रों और उनके अभिभावकों के बीच मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर अपर निदेशक प्राथमिक शिक्षा ननूरखेड़ा देहरादून श्री बीएन सिंह ने सरकारी विद्यालय में पलायन के कारण लगातार गिर रही छात्र संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए अभिभावकों से अपने बच्चों को सरकारी विद्यालय में दाखिला दिलवाने की अपील की. इस मौके पर उन्होंने सरकारी विद्यालयों मैं अध्ययन के फायदे गिनाते हुए निजी विद्यालयों की मनमानी से भी अभिभावकों को परिचित करवाया. इस दौरान उन्होंने विद्यालय में नव प्रवेश लेने वाले छात्रों से भी बातचीत की. इस इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी श्री धनवीर सिंह द्वारा संयुक्त निदेशक श्री बीएन सिंह से विकासखंड के समस्त विद्यालयों की परिस्थितियों से अवगत करवाया गया, उन्होंने बताया कि विकासखंड के विद्यालय टिहरी बांध की झील के दोनों ओर बंटे हुए हैं और दुर्गम क्षेत्रों की विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों की वजह से अनेक व्यावहारिक समस्याएं पैदा हो रही है. उन्होंने कहां है कि राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार कोटीकरण में सुगम श्रेणी में आने के कारण यहाँ पर शिक्षकों के रिक्त पदों पर नए शिक्षको की नियुक्ति नही हो पा रही है और विगत सत्र में स्थानान्तरण भी न हो पाने के कारण दुर्गम विद्यालयों से भी स्थानान्तरण से रिक्त पद नहीं भरे जा सके. उन्होंने कहा की रिक्त पदों पर छात्रहितों को ध्यान में रखते हुए शीघ्र वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. 
संयुक्त निदेशक श्री बीएन सिंह (बीच मे), खंड शिक्षा अधिकारी धनबीर सिंह बाईं और तथा प्रधानाचार्य एमएस परमार दायीं ओर

खंड शिक्षा अधिकारी, श्री धनबीर सिंह.
     विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री महावीर सिंह परमार नी अपर निदेशक एवं खंड शिक्षा अधिकारी को विद्यालय की उपलब्धियों से अवगत करवाया और विद्यालय में शिक्षकों के रिक्त पदों को यथाशीघ्र भरने का अनुरोध किया. कार्यक्रम में मंच संचालन करते हुए राजकीय शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष श्री दिनेश प्रसाद डंगवाल ने विकासखंड राजकीय विद्यालयों की प्रमुख उपलव्धियों से अवगत करवाते हुए विकासखंड के माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों की रिक्त पदों को भरने की अनुरोध किया. इस मौके पर जूनियर शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जेएस खरोला ने प्राथमिक विद्यालयों में लगातार गिरती छात्र नामांकन दर के लिए पलायन के उत्तरदायी मानते हुए पलायन रोकने के लिए ठोस नीतियाँ बनाये जाने पर जोर दिया. पीटीए अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता श्री रामदयाल रतूड़ी द्वारा अभिभावकों के साथ अपर निदेशक श्री सिंह का जोरदार स्वागत किया गया. इस दौरान श्री रतूड़ी द्वारा विद्यालय में शिक्षकों के रिक्त पदों की वजह से छात्रों को हो रही व्यवहारिक परेशानी से अवगत करवाया गया. प्रवेशोत्सव के मौके पर राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चौरियाधार के छात्र-छात्राओं द्वारा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से माहौल को आकर्षक बना दिया कार्यक्रम में प्रवक्ता चन्दन सिंह असवाल, सुशील डोभाल, संजीव नेगी, सहायक अध्यापक पंकज डंगवाल, दिनेश रावत, अरविन्द बहुगुणा, श्रीमती लक्ष्मी तनवर, अन्जूबाला, बीनू मस्तवाल, आदि अनेक शिक्षक शिक्षिकाएं एवं दर्जनों अभिभावक मौजूद थे.







1 comment:

  1. सराहनीय व अनुकरणीय ।

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd