Tuesday 30 April 2019

UIDAI ने जारी की चेतावनी, अब नहीं मान्य होगा प्लास्टिक आधार कार्ड

अगर आपने भी प्लास्टिक आधार कार्ड बनवा रखा है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि अब नहीं इस तरह का आधार कार्ड नहीं चलेगा. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने ट्वीट कर चेतावनी जारी की है कि प्‍लास्टिक आधार या आधार स्मार्ट कार्ड/PVC कार्ड वैलिड नहीं है. 

         क्या हैं प्‍लास्टिक Aadhaar कार्ड के नुकसान?
UIDAI ने प्‍लास्टिक आधार कार्ड के नुकसान बताते हुए एक बयान जारी किया था. इस बयान में अथॉरिटी ने कहा था कि प्‍लास्टिक आधार या फिर स्‍मार्ट आधार कार्ड का इस्‍तेमाल न करें. ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर खतरा है. UIDAI का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है. इसकी वजह है कि प्‍लास्टिक आधार की अनऑथराइज्‍ड प्रिन्टिंग के चलते QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है. साथ ही आधार में मौजूद आपकी पर्सनल डिटेल्‍स के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का भी खतरा है.
        बयान में यह भी कहा गया कि प्‍लास्टिक या पीवीसी शीट पर आधार की प्रिन्टिंग के नाम पर लोगों से 50 रुपये से लेकर 300 रुपये तक वसूले जा रहे हैं. कहीं-कहीं तो इससे भी ज्‍यादा चार्ज लिया जा रहा है. UIDAI ने लोगों से इस तरह की दुकानों या लोगों से बचने की और उनके झांसे में न आने की सलाह दी है.
       ये आधार भी है वैलिड.
UIDAI ने अपने बयान में इस बात पर भी जोर दिया है कि ओरिजनल आधार के अलावा एक साधारण पेपर पर डाउनलोड किया हुआ आधार और एमआधार पूरी तरह से वैलिड हैं. इसलिए आपको स्‍मार्ट आधार के चक्‍कर में पड़ने की जरूरत नहीं है. यहां तक कि आपको कलर्ड प्रिन्‍ट की भी जरूरत नहीं है. साथ ही आपको अलग से आधार कार्ड के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत नहीं है. अगर आपका आधार खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.  श्रोत- news 18

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd