Wednesday 13 February 2019

शैक्षिक भ्रमण कर स्कूली बच्चों ने जाने इंजीनियरिंग के विविध आयाम।


समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत राजकीय इंटर कालेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल के 140 छात्र-छात्राओं के दल ने  हाइड्रोपावर अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान टिहरी का शैक्षिक भ्रमण कर इंजीनियारिंग के विविध आयामों की जानकारी प्राप्त की. इस दौरान विद्यार्थियों के दल ने टिहरी बाँध का अवलोकन करते हुए बाँध से सम्बंधित तकनीकी जानकारियाँ भी प्राप्त की.


शैक्षिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग संस्थान में देश के विभिन्न हिस्सों से यहाँ दाखिल विद्यार्थियों से बार्तालाप कर उनके अनुभव जानते हुए दाखिले की प्रक्रिया और प्रवेश परीक्षा की तैयारी की भी विस्तृत जानकारी प्राप्त की. इस अवसर पर विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज की विभिन्न प्रयोगशालाओं एवं कार्यशालाओं का अवलोकन करते हुए कार्यशालाओं में स्थापित विभिन्न मशीनों और उपकरणों की जानकारी प्राप्त की एवं अपनी डायरी में भी नोट किया. विद्यार्थियों ने कंप्यूटर लैब में कुछ देर कम्प्यूटरों का संचालन भी किया.
     मध्याह्न २ बजे के लगभग भ्रमण दल ने इंजीनियरिंग कॉलेज से टिहरी बांध के स्थलीय अवलोकन के लिए प्रस्थान किया. भ्रमण दल ने कोटि कालोनी पहुँच कर दोपहर का भोजन करने के बाद टिहरी बाँध के झील का अवलोकन करते हुए अपने शिक्षकों से टिहरी बाँध की विस्तृत जानकारी प्राप्त की एवं फोटोग्राफी भी की. शैक्षिक भ्रमण के दौरान छात्र छात्राएं काफी उत्साहित थे. कक्षा 9 के अधिकतर छात्र-छात्राएं इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण में पहली बार शामिल होने पर बहुत प्रसन्न थे और सभी छात्र-छात्राएं प्रत्येक कक्षा के लिए शैक्षिक भ्रमण की आवश्यकता व्यक्त कर रहे थे.
 शैक्षिक भ्रमण से सम्बंधित विवरण.
विद्यालय का नाम
राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल
लाभान्वित कक्षाएं
कक्षा 9 एवं 11
कुल लाभान्वित विद्यार्थियों की संख्या
140
भ्रमण का दिनांक
13 फरवरी 2019
भ्रमण के लिए चयनित स्थान
हाइड्रोपावर अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान टिहरी एवं टिहरी बाँध
आवागमन का माध्यम
3 बसों के द्वारा
प्रधानाचार्य का नाम
श्री महावीर सिंह परमार
मार्गदर्शक शिक्षकों के नाम
श्री दिनेश प्रसाद डंगवाल, श्री सुशील डोभाल, श्री दिनेश रावत, श्रीमती रेखा कंडारी,
आख्या प्रस्तुत करने वाले शिक्षक का नाम
श्री सुशील डोभाल, प्रवक्ता अर्थशास्त्र
जिला परियोजना अधिकारी से प्राप्त निर्देशों के अनुसार राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल के कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के कुल 140 छात्र-छात्राओं ने अपने मार्गदर्शक शिक्षकों के साथ हाइड्रोपावर अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान टिहरी का शैक्षिक भ्रमण कर सस्थान के बारे में जानकारियाँ प्राप्त की. भ्रमण के लिए आये विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिएसंस्थान द्वारा नियुक्क्त भ्रमण अधिकारी कैप्टिन (सेवा निवृत्त) श्री जी एस भंडारी ने छात्र-छात्राओं को अवगत करवाया कि टिहरी बाँध की 42 वर्ग किलोमीटर विशालकाय झील में जल क्रीडा सहित अभियांत्रिकी के विभिन्न संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए टिहरी हाइड्रो पावर कारपोरेशन द्वारा वर्ष 2011 में भागीरथिपुरम टिहरी गढ़वाल में इस संस्थान की स्थापना की गयी. देश में अपनी तरह का यह अनूठा संस्थान है. यह सस्थान भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करेगा. उन्होंने बताया कि संस्थान में वर्तमान समय में पांच अलग अलग ट्रेड्स में इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम संचालित हो रहा है, और इस संस्थान में प्रतिवर्ष 300 छात्र-छात्राओं  के दाखिले के क्षमता है.





Mr. D.P. Dangwal, Guide Teacher.

Mr. Sushil Dobhal, Guide Teacher.
Mr. Dinesh Rawat, Guide Teacher.

1 comment:

  1. शानदार कार्य डोभाल सर। आपका प्रयास सभी के लिए अनुकरणीय है।

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd