Tuesday 3 September 2019

डायट टिहरी में 227 शिक्षकों ने लिया समग्र शिक्षा योजना के तहत प्रशिक्षण। विद्यालयों में सामुदायिक सहयोग के लिए अब सेवित क्षेत्रों में एसएमसी सदस्यों को देंगे ट्रेनिंग।

समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत जनपद टिहरी गढ़वाल में विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण देने के लिए 227 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में डायट सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। यह शिक्षक अब अपने सेवित क्षेत्रों में जाकर सभी विद्यालयों की एसएमसी सदस्यों को प्रशिक्षण देंगे तथा विद्यालयों में सामुदायिक सहयोग के लिए आमलोगों को प्रेरित करेंगे। इस मौके पर डायट के प्रभारी प्राचार्य एके सिंह ने कहा है कि विद्यालयों व बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए जनसामान्य का सहयोग लिया जाना आवश्यक है। उन्होंने शिक्षकों से एसएमसी व एसएमडीसी सदस्यों को विभागीय योजनाओं की पूरी जानकारी देते हुए उन्हें विद्यालय की मुख्यधारा से जोड़ने पर जोर दिया।
   जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी के सभागार में समग्र शिक्षा योजना के अंतर्गत एसएमसी और एसएमडीसी सदस्यों के प्रशिक्षण हेतु मास्टर ट्रेनर्स के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वितीय चरण में आज पाँच विकासखंडों के करीब 125 शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया। जबकि प्रथम चरण में 29 वे 30 सितम्बर को 102 शिक्षक पहले ही प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।
     
      कार्यक्रम में समग्र शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक ज्ञान प्रकाश सिलस्वाल ने प्रशिक्षणार्थियों को अभियान से संबंधित अनेक उपयोगी जानकारियां देते हुए उन्हें दी गयी जानकारी को अभिभावकों और एसएमसी सदस्यों के साथ सांझा करने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के लिए यह आवश्यक है कि वह छात्रों के साथ साथ अभिभावकों और जनसामान्य को विद्यालय की मुख्यधारा के साथ जोड़ सकें। उन्होंने कहा है कि समुदाय के सहयोग के बिना छात्रों व विद्यालय का विकास संभव नहीं है उन्होंने जनपद में अनेक विद्यालयों में सामुदायिक सहयोग और शिक्षकों के उपयोगी नवाचारों के उदाहरण  दिए।
      इस अवसर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रभारी प्राचार्य एके सिंह ने कहा की विद्यालय और छात्रों के विकास के लिए समुदाय के लोगों को जागरूक करना और उनका सहयोग लेना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के साथ ही समुदाय का भी बच्चों के कल्याण के लिए सहयोग लेना चाहिए। उन्होंने छात्रों को शिक्षण के साथ ही अन्य रचनात्मक कार्यो के लिए प्रेरित किये जाने को भी जरूरी बताया है।
       
     इस अवसर पर डाइट के प्रवक्ता और मास्टर ट्रेनर दीपक रतूड़ी ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि शिक्षा और शिक्षक प्रशिक्षण के क्षेत्र में अनेक उपयोगी कार्यक्रम वर्तमान समय में चलाए जा रहे हैं। निष्ठा प्रोजेक्ट के माध्यम से देशभर में 30 हजार मास्टर ट्रेनर तैयार किए जा रहे हैं जो एक साथ पूरे देश में 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। यह अभी तक का सबसे बड़ा अध्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा।
   
कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर और समग्र शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक जीपी सिलस्वाल ने अभियान के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की प्रशिक्षणार्थियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में 180 आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालयों के साथ-साथ संचालित किए जा रहे हैं और उन्हें इस योजना के अंतर्गत फर्नीचर और डाइट स्तर से प्रशिक्षण हेतु धनराशि स्वीकृत की गई है। ऐसे विद्यालयों को वॉल पेंटिंग और सौंदर्यीकरण के लिए ₹26 हजार तथा आंगनबाड़ी केंद्रों व प्राथमिक विद्यालयों में छोटे बच्चों के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री तैयार करने के लिए ₹300 की धनराशि स्वीकृत की गई है। जनपद में पांच स्थानों पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं और इन विद्यालयों में एससी एसटी और ड्रॉपआउट बालिकाओं के लिए आवासीय शिक्षण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि निशुल्क गणवेश के लिए गत वर्षों तक ₹400 प्रति विद्यार्थी की दर से धनराशि का प्रावधान था यह राशि अब ₹600 कर दी गई है। उन्होंने कहा कि विद्यालय कंपोजिट ग्रांट में दी गई धनराशि को एसएमसी के प्रस्ताव के बाद विद्यालय की वास्तविक आवश्यकता के अनुरूप व्यय किया जा सकता है।  उन्होंन कहा है कि समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत टिहरी गढ़वाल के समस्त एसएमसी सदस्यो को प्रशिक्षण के लिए सभी विकासखण्डों के कुल 230 शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिनमे से 227 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है जबकि नरेंद्रनगर से 3 प्रतिभागी सीआरसी स्तर के प्रशिक्षण में व्यस्त रहने के कारण इस कार्यक्रम में प्रतिभाग नही कर पाए। इन्हें अगले चरण में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों को शीघ्र प्रशिक्षण मॉड्यूल उपलव्ध करवा दिया जाएगा।
       
उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स को विभागीय सूचनाएं और ट्रेनिंग मॉड्यूल सम्प्रेषित करने के उद्देश्य से एक Whatsapp समूह बनाया गया है, इस समूह में राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार के वेबपेज "हिमवंत" पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके शामिल हो सकते है। समग्र शिक्षा अभियान, जनपद टिहरी गढ़वाल के Whatsapp group में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें। इस मौके पर उन्होंने गत शैक्षणिक सत्र में जनपद की मुख्य उपलब्धियों पर भी विस्तार से चर्चा की। इस दौरान डाइट के प्रवक्ता और मास्टर ट्रेनर राजेन्द्र प्रसाद बडोनी, नरेश कुमाई, मनवीर सिंह नेगी, वीर सिंह रावत, विनोद पेटवाल आदि ने भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न मॉडल्स में प्रशिक्षण दिया।

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd