Wednesday 18 September 2019

बच्चों के कैरियर निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा है यह विद्यालय। बच्चों की हर समस्या का समाधान करने के लिए गठित किया है "बालसखा प्रकोष्ठ"।

     
    शिक्षण के साथ-साथ माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल में बालसखा प्रकोष्ठ के अंतर्गत विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श सेवाएं भी दी जा रही है। माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों में अनेक प्रकार के दबाव और तनावपूर्ण जीवनशैली को सरल बनाने के लिए विद्यालय का यह नवाचारी प्रयास बेहतर सावित हो रहा है। किशोरवय बच्चे जहां अपने व्यक्तिगत और विषयगत समस्याओं के समाधान के लिए अनुभवी शिक्षकों से परामर्श ले रहे हैं वहीं प्रत्येक शनिबार को अंतिम दो वादनों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को शिक्षक    कैरियर काउंसिलिंग की सुविधा दे रहे हैं। बालसखा प्रकोष्ठ के प्रभारी व अर्थशास्त्र प्रवक्ता सुशील डोभाल विद्यालय की ईपत्रिका "हिमवंत" के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी और अध्ययन सामग्री विद्यार्थियों तक पहुंचा रहे हैं। इन प्रयासों से जहां स्कूल के बच्चे लाभान्वित हो रहे है वही "हिमवंत" के माध्यम से यह सुविधा तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों को भी ऑनलाइन मिल पा रही है।
    विद्यार्थियों के शैक्षिक उन्नयन के लिए राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल में अभिनव नवाचार के द्वारा बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है यहां विगत एक वर्ष पूर्व एससीईआरटी के निर्देशों पर बालसखा प्रकोष्ठ के गठन करने के बाद कक्षा 9 से 12 तक के समस्त विद्यार्थियों को कैरियर काउंसिलिंग की सुविधा दी जा रही है। प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल के कहा है कि आरंभ में बच्चों ने इस कार्यक्रम में रुचि नही ली किन्तु लगातार प्रयास करने के बाद अब विद्यार्थियों में यह कार्यक्रम रोचक और उपयोगी सावित हो रहा है। कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम के अंतर्गत जहां बच्चे अपनी निजी समस्याएं और मन की बात भी शिक्षकों के साथ साँझा कर उनके समाधान के लिए सुझाव ले रहे है वहीं प्रत्येक शनिबार को अंतिम दो वादनो में अनुभवी शिक्षक बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सहित विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर की संभावनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दे रहे हैं। "हिमवंत" के इस ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां करें क्लिक। 
    प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल ने बताया कि बालसखा प्रकोष्ठ का विद्यालय स्तर पर 20 जुलाई 2018 को गठन किया गया। विद्यालय स्तर पर इस कार्यक्रम के प्रभार का दायित्व प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल को सौंपा गया है जवकि प्रवक्ता जीवविज्ञान संजीव नेगी कार्यक्रम के सहायक प्रभारी है। समस्त विषयाध्यापक बालसखा प्रकोष्ठ में परामर्शदाता सदस्य नामित किये गए हैं जो प्रत्येक शनिबार को विभिन्न विषयों पर छात्रों को कैरियर सम्बन्धित जानकारी देते हैं। उन्होंने कहा कि बालसखा प्रकोष्ठ के प्रभारी सुशील डोभाल अपने अभिनव नवाचार के द्वारा विगत दो वर्षों से विद्यालय स्तर पर ई पत्रिका "हिमवंत" का सम्पादन कर रहे हैं और इस ई-पत्रिका पर भी बालसखा कॉलम के माध्यम से अपने विद्यार्थियों सहित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सभी प्रतिभागियों तक ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपने सहयोगी शिक्षकों के योगदान से कैरियर काउंसिलिंग और प्रतियोगी परीक्षाओं की अध्ययन सामग्री पहुंचाने का सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। विद्यालय के शिक्षक पंकज डंगवाल, दिनेश रावत, सुनील बिष्ट, अरविंद बहुगुणा, रेखा कण्डारी, लक्ष्मी तनवर आदि विद्यालय की ई पत्रिका के माध्यम से अपने नवाचारों से सभी स्कूली बच्चों को लाभान्वित करने का प्रयास कर रहे हैं। "हिमवंत" के माध्यम से कैरियर काउंसिलिंग व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए Whatsapp Group बनाया गया है। 
        बालसखा प्रकोष्ठ के लिए प्रधानाचार्य और शिक्षक डायट में लेंगे 5 दिवसीय प्रशिक्षण।
दूसरी ओर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी में जनपद के कुछ चयनित विद्यालयों में बालसखा प्रकोष्ठ गठित कर उनके प्रधानाचार्यों और दो दो शिक्षकों के लिए पाँच दिवसीय "मार्गदर्शन एवं परामर्श" प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। डायट के प्राचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल ने कहा है कि जनपद से सभी विकासखण्डों के अंतर्गत पूर्व में दो दो विद्यालयों को नामित कर उनमे बालसखा प्रकोष्ठ के गठन के निर्देश दिए गए थे। इन विद्यालयों के प्रधानाचार्यो और दो दो शिक्षकों के लिए दिनाक 16 नवम्बर से 20 नवम्बर 2019 तक पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जनपद के पांच कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिक विद्यालयों की वार्डन को भी प्रशिक्षण में प्रतिभाग करवाया जाना है। प्रतिभागी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को अपने विद्यालयों में संचालित बालसखा प्रकोष्ठ सम्बन्धित गतिविधियों की आख्या भी प्रशिक्षण कार्यक्रम से साथ लाने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा है कि प्रशिक्षण से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी डायट के प्रवक्ता दीपक रतूड़ी से उनके मोबाइल नम्बर 9410521535 पर प्राप्त की जा सकती है।

जिज्ञासा पोर्टल देखने के लिए यहां क्लिक करें।
SCERT की website देखने के लिए यहां क्लिक करे।


कार्यक्रम से सम्बंधित विद्यालय की आख्या।

     शिक्षण के साथ-साथ माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए बालसखा प्रकोष्ठ के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल में  विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श सेवाएं भी दी जा रही है। एससीईआरटी और डायट टिहरी के निर्देशों पर गतवर्ष विद्यालय में बालसखा प्रकोष्ठ का गठन किया गया और तब से प्रत्येक शनिबार को अंतिम दो वादनो में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को विद्यालय के सन्दर्भदाता शिक्षक कैरियर काउंसिलिंग की सुविधा से लाभान्वित कर रहे हैं।
       माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों में अनेक प्रकार के दबाव और तनावपूर्ण जीवनशैली को सरल बनाने के लिए विद्यालय का यह नवाचारी प्रयास बेहतर सावित हो रहा है। किशोरवय बच्चे जहां अपनी व्यक्तिगत और विषयगत समस्याओं के समाधान के लिए अनुभवी शिक्षकों से परामर्श ले रहे हैं वहीं अपने अर्जित ज्ञान को सहपाठियों के साथ सांझा कर रहे हैं। विद्यालय में बालसखा प्रकोष्ठ के प्रभारी व अर्थशास्त्र प्रवक्ता सुशील डोभाल द्वारा तैयार की गई विद्यालय की ईपत्रिका "हिमवंत" के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी और अध्ययन सामग्री विद्यार्थियों तक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर भी उपलव्ध करवाई जा रही है। इसके लिए लाभार्थी बच्चों और बालसखा योजना से आच्छादित विद्यालयों का एक whatsapp ग्रुप बनाया गया है जिसके माध्यम से लाभार्थियों को समसामयिक विषयों की जानकारी उपलव्ध करवाई जाती है। इन प्रयासों से जहां स्कूल के बच्चे लाभान्वित हो रहे है वही ई पत्रिका "हिमवंत"  के माध्यम से यह सुविधा तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अन्य प्रतिभागियों को भी ऑनलाइन मिल पा रही है।
        आरंभ में बच्चों ने बालसखा कार्यक्रम में रुचि नही ली किन्तु लगातार प्रयास करने के बाद अब विद्यार्थियों में यह कार्यक्रम रोचक और उपयोगी सावित हो रहा है। कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम के अंतर्गत जहां बच्चे अपनी निजी समस्याएं और मन की बात भी शिक्षकों के साथ साँझा कर उनके समाधान के लिए सुझाव ले रहे है वहीं प्रत्येक शनिबार को अंतिम दो वादनो में अनुभवी शिक्षक बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सहित विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर की संभावनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दे रहे हैं।
     बालसखा प्रकोष्ठ का विद्यालय स्तर पर 20 जुलाई 2018 को गठन किया गया। विद्यालय स्तर पर इस कार्यक्रम के प्रभार का दायित्व प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल को सौंपा गया है जवकि प्रवक्ता जीवविज्ञान संजीव नेगी कार्यक्रम के सहायक प्रभारी है। समस्त विषयाध्यापक बालसखा प्रकोष्ठ में परामर्शदाता सदस्य नामित किये गए हैं जो प्रत्येक शनिबार को विभिन्न विषयों पर छात्रों को कैरियर सम्बन्धित जानकारी देते हैं।  विगत दो वर्षों से विद्यालय स्तर पर ई पत्रिका "हिमवंत" का सम्पादन किया जा रहा है और इस ई-पत्रिका पर भी बालसखा कॉलम के माध्यम से अपने विद्यार्थियों सहित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सभी प्रतिभागियों तक अनुभवी शिक्षकों के सहयोग से कैरियर काउंसिलिंग और प्रतियोगी परीक्षाओं की अध्ययन सामग्री पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। विद्यालय के प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल, शिक्षक चन्दन सिंह असवाल, पंकज डंगवाल, दिनेश रावत, सुनील बिष्ट, अरविंद बहुगुणा, रेखा कण्डारी, लक्ष्मी तनवर आदि बालसखा कार्यक्रम के अंतर्गत अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd