Tuesday 24 September 2019

टिहरी के शिक्षकों ने तैयार किया कक्षा 12 अर्थशास्त्र विषय का Question Bank. इंटर कॉलेज जाखणीधार के ई-पेज "हिमवंत" पर यहां से करें डाउनलोड।

Sushil Dobhal, PGT Economics.
    विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रश्न बैंक तैयार कर रहा है। विगत माह राज्य के सभी जनपदों में विषय विशेषज्ञों की कार्यशाला आयोजित कर दसवीं और बारहवीं के सभी विषयों के प्रश्न बैंक तैयार कर बोर्ड को भेजे जा चुके है। बोर्ड द्वारा सभी जनपदों से आये प्रश्नों की श्रृंखला के परिक्षण के बाद तैयार प्रश्न बैंक को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षार्थियों में बोर्ड परीक्षा का तनाव कम करने के लिए प्रश्न बैंक मील का पत्थर सावित होगा।साथ ही इससे परीक्षार्थियों की निजी प्रकाशकों की मंहगी पुस्तको पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। 
       सभी जिलों से प्रश्न पत्र तैयार कर बोर्ड को भेज दिए गए हैं। प्रश्न बैंक को अक्टूबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। सभी विषयों के प्रश्न बैंक को विषयाध्यापकों और विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार के ई-पत्रिका "हिमवंत" पर भी यहां अपलोड किया जाएगा। इसी क्रम में राज्य के कई शिक्षकों और विद्यार्थियों के आग्रह पर जनपद टिहरी गढ़वाल से तैयार कक्षा 12 अर्थशास्त्र विषय का प्रश्न बैंक "हिमवंत" पर उपलव्ध करवाया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य सभी जनपदों के समस्त विषय विशेषज्ञों से भी अपेक्षा की जाती है कि छात्रहित में सभी विषयों के प्रश्न बैंक "हिमवंत" के माध्यम से राज्य के समस्त विद्यार्थियों तक पहुंचाने में अपना सहयोग देते हुए तैयार प्रश्न बैंक jakhnidhargic@gmail.com पर मेल करें।

4 comments:

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd