Sunday 26 May 2019

कैरियर निर्माण के लिए राइका गरखेत, टिहरी गढ़वाल में की गई काउंसलिंग

        यदि लक्ष्य को भेदना हो तो अर्जुन याद आते हैं,जिन्हें चिड़िया की आंख के सिवा कुछ नज़र नहीं आया. औऱ जब बात आयी, मछली की आंख भेदने की, तो घूमती हुई मछली का  प्रतिबिंब पानी मे देखकर ही लक्ष्य को भेद डाला. इसी उदाहरण से अपने प्रभावशाली व्याख्यान का शुभारंभ किया आज की मुख्य अतिथि वक्ता, इनर व्हील संस्था, ऋषिकेश की सदस्या एवं नवजीवनम कायाकल्प मेडिकल इंस्टीटूट, ऋषिकेश की मैनेजिंग डायरेक्टर, डॉ निवेदिता श्रीवास्तव(हरबोलोजिस्ट व पंचकर्मा विशेषज्ञ) ने, अवसर था बोर्ड परीक्षार्थियों हेतु आयोजित काउंसलिंग कार्यशाला.
       
कार्यशाला का संचालन करते हुए विद्यालय के गणित विषय के वरिष्ठ प्रवक्ता श्री रामानुज पैन्यूली  ने सभा के अध्यक्ष व प्रधानाचार्य श्री सुनील पँवार  से अनुमति लेकर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बच्चों को रिजल्ट आने पर संभावित परिस्थितियों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की और तनाव से बचने के गुरुमंत्र दिए. साथ ही उन्होंने आगामी कैरियर हेतु नीट व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के बारे भी जानकारी दी. इसके पश्चात जीव विज्ञान प्रवक्ता व कार्यक्रम संयोजक श्री शशिकांत रयाल ने बच्चों को तनावमुक्त रहने हेतु रिलैक्सेशन मैडिटेशन के बारे में बताते हुए 10 मिनट का ध्यान सत्र चलाया. इसके पश्चात उन्होंने एक कहानी के माध्यम से अपनी किसी ख़ासियत को पहचानने व तराशने हेतु सीख दी.
    इसी क्रम में भूगोल प्रवक्ता श्री देश कुमार कल्याण और अर्थशास्त्र प्रवक्ता श्री ओम प्रकाश कोटनाला ने कला विषय में कैरियर की संभावनाओं पर प्रकाश डाला. हिंदी अध्यापिका श्रीमती दीपा मैम ने बच्चों के मन को पढ़ते हुए एक कविता प्रस्तुत की एवं एक अत्यन्त आकर्षक व मेरे जीवन का लक्ष्य  विषय पर विद्यालय की दीवार पत्रिका घुघुती का समसामयिक विशेषांक तैयार कर उसका विमोचन प्रधानाचार्य व अथितियों द्वारा किया गया. 

        इसके बाद कार्यक्रम की मुख्य अतिथि वक्ता डॉक्टर निवेदिता श्रीवास्तव ने अपने प्रभावशाली एवं प्रेरक वक्तव्य में जैसे जानकारी व प्रेरणा का खज़ाना ही खोल दिया. उन्होंने उत्तराखंड को हर्बल स्टेट के रूप में प्रस्तुत करते हुए औषधीय पादपों(मेडिसिनल हर्ब्स) के उत्पादन व पंचकर्मा में इसके उपयोग, मेडिकल व नर्सिंग में कैरियर की संभावनाओं, तनावमुक्त जीवनशैली के विभिन्न आयामों का खुलासा किया, साथ ही होनहार बालिका कु. आरती को प्रेरणस्वरूप नकद राशि प्रदान की. इनर व्हील संस्था, ऋषिकेश की अध्यक्षा श्रीमती रेखा गर्ग व संस्था की सचिव श्रीमती सलोनी गोयल ने आधुनिक जीवनशैली से पनपते तनाव व उससे बचने के टिप्स दिए. उन्होंने अपनी संस्था की ओर से विद्यालय को एक साउंड सिस्टम व वाटर प्यूरीफायर दानस्वरूप भेंट किया, जिसके लिए प्रधानाचार्य श्री पँवार जी ने समस्त विद्यालय परिवार की ओर से आभार जताया. कार्यक्रम में समस्त स्टाफ की भागीदारी ने चार चांद लगा दिए.

संयोजक व रिपोर्टकर्ता- रयाल शशि, राइका गरखेत जौनपुर, टिहरी गढ़वाल।
       

1 comment:

  1. हार्दिक आभार सर...👍💐
    आपने पत्रिका में इसे प्रकाशित कर हमारा उत्साहवर्धन किया👍💐

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd