Monday 6 May 2019

इंस्पायर अवार्ड कार्यशाला में टिहरी जिले में शतप्रतिशत नामांकन का लक्ष्य निर्धारित। उत्कृष्ट कार्य के लिए शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित।

        इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम की जिला स्तरीय कार्यशाला में इस कार्यक्रम के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को मुख्य शिक्षा अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर अधिकारियों द्वारा जनपद के अंतर्गत संचालित शासकीय, अशासकीय और निजी विद्यालयों में 6 से कक्षा 10 तक अध्ययनरत बाल वैज्ञानिकों से विज्ञान के क्षेत्र में नवाचारी विचार आमंत्रित करते हुए उन्हें इंस्पायर अवार्ड पोर्टल पर मानकों के अनुसार निर्धारित समय में अपलोड करने की निर्देश दिये गए है। अधिकारियों द्वारा जनपद टिहरी गढ़वाल के इस योजना के अंतर्गत छात्रों के नामांकन और चयन में देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर जनपद के समस्त शिक्षकों और बाल वैज्ञानिक छात्रों को बधाई दी है।
      इस मौके पर मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री दिनेश चंद्र गौड़ ने कहा है की जनपद टिहरी गढ़वाल से इंस्पायर र्अवार्ड कार्यक्रम के अंतर्गत अनेक शिक्षक बाल वैज्ञानिकों को प्रेरित करते हुए उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। जनपद का राज्य में प्रथम स्थान और देशभर के समस्त जनपदों में दूसरा स्थान प्राप्त करना टिहरी जनपद के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा हैै कि जनपद से सर्वाधिक बाल वैज्ञानिकों का चयन होने के साथ ही राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए अधिकतम छात्रों को प्रतिभाग करवाने का लक्ष्य भी निर्धारित करना होगा। उन्होंने कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाले शिक्षकों का आवाहन किया कि कार्यशाला से  लौटने के बाद समस्त विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 10 तक अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों से विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधानत्मक कार्य के विचार प्राप्त कर लिए जाएं और सर्वोत्तम विचार प्रस्तुत करने वाले छात्रों का योजना के लिए ऑनलाइन नामांकन कर लिया जाए। इस मौके पर मुख्य शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री एसपी सेमवाल द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में अनेक बाल अन्वेषणों के रोचक प्रसंग प्रस्तुत किए गए। उन्होंने कहा कि बालकों के मन में अनेक जिज्ञासाएं होती है और यह जिज्ञासाएं ही विज्ञान के क्षेत्र में नए-नए आविष्कारों को जन्म दे सकती हैं। उन्होंने कहा है कि इंस्पायर अवॉर्ड कार्यक्रम में परंपरागत मॉडलों को शामिल करवाने की बजाए विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में नवाचारी मॉडल्स को शामिल करवाना प्राथमिकता भी रखना होगा।
          कार्यशाला में नरेंद्रनगर के खंड शिक्षा अधिकारी श्री ओम प्रकाश वर्मा द्वारा इंस्पायर अवॉर्ड कार्यक्रम में जनपद को देशभर में पहचान  दिलवाने के लिए जिला समन्वयक अलख नारायण दुबे और सभी विकास खंडों के समन्वयकों को बधाई दी है और इस सत्र के लिए जनपद को देशभर में पहले स्थान पर पहुंचाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने का आवाहन किया है उन्होंने कहा है की टीम भावना के अनुरूप कार्य करते हुए समस्त शिक्षक जनपद के अंदर इस प्रकार का माहौल बनाएं ताकि सभी विद्यालयों और सभी छात्रों तक इस योजना का लाभ पहुंच सके उन्होंने जनपद समन्वयक श्री दुबे को अपनी ओर से इस कार्यक्रम को और अधिक सार्थक बनाने के लिए उपहार व प्रोत्साहन स्वरूप एक लैपटॉप भी भेंट कर अनूठी मिसाल पेश की।
      जिला समन्वयक रमसा श्री राम गोपाल गंगवार ने कार्यशाला में जनपद की अंतर्गत संचालित निजी विद्यालयों को भी इस योजना के अंतर्गत जोड़ने पर जोर दिया। उन्होंने कहा की जानकारी के अभाव में अनेक निजी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों को इस योजना का अभी तक लाभ नहीं मिल पा रहा है उन्होंने अगली कार्यशाला में निजी विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकों को भी प्रतिभाग करवाने का सुझाव दिया। कार्यक्रम में डॉ विजय मोहन गैरोला द्वारा पोर्टल पर विद्यालयों के पंजीकरण और नामांकन की विस्तृत जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से समस्त प्रतिभागियों को दी गयी। कार्यक्रम में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरेंद्रनगर की प्रधानाचार्य श्रीमती राजकुमारी प्रसाद ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 
           इस दौरान जनपद समन्वयक श्री अलख नारायण दुबे ब्लॉक कोऑर्डिनेटर  जाखणीधार श्री सुशील डोभाल, जौनपुर से ताज वर सिंह नेगी,  कीर्ति नगर से विजय मोहन गैरोला, नरेंद्र नगर से सूर्य कांत तिवारी, अमित शर्मा, चंबा से मनोज किशोर बहुगुणा, थौलधार से राजेश चमोली, देवप्रयाग से श्री कलम सिंह गुसाईं व प्रतापनगर से तेजेंद्र सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विपिन पटोई, डॉक्टर प्रमिला, आलोक गौतम, राजेंद्र सिंह रावत, अतर सिंह, सुरेंद्र रावत, दुर्गा प्रसाद लखेरा, संजय रतूड़ी, अनुज पोखरियाल, मीना पोखरियाल, मीनाक्षी सिलस्वाल, बलबीर चौहान, ज्योति प्रसाद सेमवाल, मुकेश कुमार, मनोज कंडवाल आदि शिक्षक शामिल थे।

3 comments:

  1. उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए जिस त्याग और समर्पण की आवश्यक्ता होती है उसके एवज में अवार्ड व्यक्ति को सम्मानित नहीं करता बल्कि पुरस्कार स्वयं की ही शोभा बढ़ती है। डोभाल जी उभय क्षेत्रों में नवाचारों को भी अंजाम दे रहे हैं। निश्चित ही आप बधाई के पात्र हैं सर । आप की कर्मठता को नमन ।

    ReplyDelete
  2. भाई डोभाल जी को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि की बहुत बहुत बधाई, ईश्वर आपके अन्दर और अधिक ऊर्जा का संचार करे।

    ReplyDelete
  3. हार्दिक बधाई।
    आप निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे, और इस जिले का नाम रोशन करते रहे

    ReplyDelete

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd