Saturday 17 August 2019

जिलाधिकारी टिहरी ने दिए सभी तहसीलों और खण्ड विकास कार्यालयों में आधार केंद्र स्थापित करने के निर्देश।

जिलाधिकारी टिहरी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को शिक्षा विभाग के आधार केंद्रों पर नामांकन आरम्भ करने के लिए ऑनबोर्डिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी तहसीलों व विकासखंड मुख्यालयों में भी आधार केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। 
       जिलाधिकारी कार्यालय नई टिहरी के सभागार में सम्पन्न हुई डिस्ट्रिक ई गवर्नेंस की बैठक में जिलाधिकारी वी षणमुगम ने जनपद, तहसील व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न नामांकन एजेंसियों द्वारा सम्पन्न किये जा रहे आधार नामांकन व संशोधन के कार्य की प्रगति की जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों से आधार केंद्र और उनके ऑपरेटर्स व सुपरवाइजर्स के कार्यो की समीक्षा की। बैठक में बतौर खण्ड शिक्षा अधिकारी जाखणीधार के प्रतिनिधि सुशील डोभाल व चंबा से मुकेश डोभाल ने बताया कि गत वर्ष शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी विकासखंडों को एक एक आधार मशीन उपलव्ध करवाई थी, इस वर्ष जून में दो-दो मशीन दी गयी है। जाखणीधार, थौलधार, नरेंद्रनगर, चंबा, और प्रतापनगर में एक एक केंद्र पर स्कूली छात्रों के नामांकन व संशोधन का कार्य गतिमान है जबकि अन्य केंद्रों के लिए विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से ऑनबोर्डिंग की प्रक्रिया चल रही है। जिलाधिकारी ने कहा है कि शिक्षा विभाग के आधार केंद्रों पर माह में दो दिन अथवा रविबार को अन्य आमलोगों के आधार नामांकन व संशोधन के प्रयास किये जा सकते हैं। उन्होंने सभी तहसीलों और विकासखंड कार्यालयों में एक एक मशीन स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आधार नामांकन की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए अगले दो माह के भीतर आधार नामांकन का शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने बैंक, डाकघर व समाज कल्याण विभाग के आधार नामंकन की प्रगति की भी जानकारी ली। 
         जिलाधिकारी ने जनपद में डिस्ट्रिक ई गवर्नेंस और कॉमन सर्विस सेंटर्स के कार्यो की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा है कि सीएससी द्वारा विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए अनेक स्थानों पर निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क लिए जाने और नियत स्थान के बजाय बाजारों वाले स्थानों पर सीएससी स्थापित किये जाने की शिकायतें मिल रही है, सम्बंधित अधिकारी रूटीन में प्रत्येक कॉमन सर्विस सेंटर्स का भौतिक सत्यापन करें और किसी भी स्तर की अनियमितता पर प्रभावी रोक लगाएं। उन्होंने कहा कि एसडीएम व तहसीलदार निरीक्षण में पंजीकृत कॉमन सेंटर की वास्तविक लोकेशन के सत्यापन के साथ ही उसके लिए निर्धारित मानकों की भलीभांति जांच कर लें अन्यथा सम्बंधित अधिकारियों पर उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।
      जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को अस्पतालों में उपकरणों के उचित रखरखाव, टीकाकरण और दवा वितरण की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाये रखने सहित अस्पतालों के निकट जेनेरिक दवाओं के मेडिकल स्टोर  खुलवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तहसील द्वारा ई गवर्नेंस कैप्म लगा कर निशुल्क अटल आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनाये जाएं। इस मौके पर जनपद व तहसील स्तर के अनेक अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd