Saturday 24 August 2019

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए तैयार होगा प्रश्न बैंक। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने विषय विशेषज्ञों को कार्यशाला में दिए निर्देश।

   
एसपी सेमवाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी गढ़वाल।
   विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रश्न बैंक तैयार कर रहा है। इसी क्रम में आज नरेंद्रनगर में विषय विशेषज्ञों को प्रश्न बैंक तैयार करवाने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। मुख्य शिक्षा अधिकारी एस पी सेमवाल ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा का तनाव कम करने के लिए प्रश्न बैंक मील का पत्थर सावित होगा। सभी जिलों से प्रश्न पत्र तैयार कर बोर्ड को भेजे जाएंगे और अक्टूबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इससे परीक्षार्थियों की निजी प्रकाशकों की मंहगी पुस्तको पर निर्भरता खत्म हो जाएगी।
    बोर्ड परीक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए विद्यालयी शिक्षा विभाग अभिनव प्रयोग करते हुए वृहद स्तर पर प्रश्न बैंक तैयार करवा रहा है। विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर के निर्देशों पर राज्य के सभी 13 जनपदों में विषय विशेषज्ञ शिक्षको की कार्यशालाएं आयोजित कर उन्हें प्रश्न बैंक तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरेंद्रनगर में 47 सहायक अध्यापकों और 67 प्रवक्ताओं की दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मास्टर ट्रेन ताजवर सिंह नेगी तथा राजेश बडोला ने विषय विशेषज्ञों को प्रश्न बैंक तैयार करने का प्रशिक्षण दिया।
    इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल  ने कहा है कि प्रत्येक विषय के 6-6 विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक इकाई के लिए प्रश्नों की एक एक श्रृंखला तैयार करेंगे और प्रत्येक प्रश्न के साथ 10 वैकल्पिक प्रश्न भी तैयार किये जायेंगे जिससे राज्यभर से सभी विषयों के हजारों प्रश्न तैयार हो जाएंगे। प्रश्न पत्रों को संकलित कर सभी जनपदों से बोर्ड कार्यालय भेज दिया जाएगा और बोर्ड के निरीक्षण के बाद सभी विषयों के प्रश्न बैंक को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।
 मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल ने कहा है कि प्रश्न बैंक तैयार होने से बोर्ड परीक्षार्थियों  की निजी प्रकाशकों को महंगी पुस्तको की निर्भरता समाप्त हो जाएगी और वे स्वयं परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। उन्होंने सभी विषय विशेषज्ञों को बोर्ड से प्राप्त दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए प्रश्न बैंक हुतु प्रश्न बैंक तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर ताजवर सिंह नेगी तथा राजेश बडोला ने कहा है कि प्रश्न बैंक के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार प्रश्न पत्रों की समीक्षा और क्रॉस चेकिंग के लिए 13 व 14 सितम्बर को नरेंद्रनगर में पुनः कार्यशाला आयोजित की जाएगी और उसी दिन तैयार प्रश्न पत्रों को बोर्ड को भेज दिया जाएगा। कार्यशाला में डॉ एम पी सेमवाल, सुशील डोभाल, निरंजन खंडूरी, संजीव यादव, वीपी कोटला, ओपी बडोनी, शोभा शर्मा, अनिल कुमार, सरोज सिंह, मनीष राणा, दिनेश कुमार, आरती बिष्ट, संजय कुमार, जय सिंह, और योगेश बहुगुणा आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपने उपयोगी सुझाव ऊपर दिए बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करें. साथ ही पेज के ऊपर दाहिनी तरफ Like और Share पर क्लिक करना ना भूलें.

 Asd